बिडेन ने शी जिनपिंग से फोन पर बात की

Raj Harsh
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार सुबह अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से फोन पर बात की और देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें नशीले पदार्थों के खिलाफ प्रगति और कृत्रिम बुद्धिमत्ता और जलवायु परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में सहयोग शामिल है। पिछले नवंबर में कैलिफ़ोर्निया में शिखर बैठक के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली फ़ोन बातचीत है।
अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कॉल की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा कि दोनों नेताओं को अमेरिका-चीन द्विपक्षीय संबंधों, संचार की रेखाओं को मजबूत करने और प्रतिस्पर्धा के प्रबंधन के निरंतर महत्व और कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। अधिकारी ने कहा, बेशक, हमने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रति अपना दृष्टिकोण नहीं बदला है, जो निवेश, संरेखित और प्रतिस्पर्धा के ढांचे पर केंद्रित है।
इस कॉल का उद्देश्य दोनों शक्तियों के बीच नियमित नेता-से-नेता संवाद की वापसी को प्रदर्शित करना है और दोनों देशों के बीच कई हफ्तों के उच्च-स्तरीय जुड़ाव को शुरू करना है, ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन गुरुवार को चीन की यात्रा करने वाली हैं और सचिव एंटनी ब्लिंकन को भी इसका पालन करने के लिए कहें।
अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने 27 जनवरी को बैंकॉक में विदेश मामलों के आयोग के कार्यालय के चीनी निदेशक और विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की और इस साल फरवरी में म्यूनिख में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की वांग के साथ बैठक हुई। वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, कॉल तनाव को प्रबंधित करने और अनपेक्षित संघर्ष को रोकने के लिए गहन कूटनीति के महत्व पर प्रकाश डालती है।

Find Out More:

Related Articles: