भारत, चीन के सैनिकों ने लद्दाख में गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स से विघटन शुरू किया

Kumari Mausami
सरकार ने गुरुवार को कहा कि भारतीय और चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख के गोगरा-हॉटस्प्रिंग क्षेत्र में पेट्रोलिंग पिलर (15) पर से विघटन शुरू कर दिया है। दोनों देशों की सेनाएं अप्रैल 2020 से इलाके में टकराव की स्थिति में हैं। 8 सितंबर 2022 को, भारत चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक के 16 वें दौर में बनी आम सहमति के अनुसार, गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स (पीपी-15) के क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों ने समन्वित और नियोजित तरीके से विघटन करना शुरू कर दिया है। जो सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति के लिए अनुकूल है, रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है।
16वीं कोर कमांडर स्तर की वार्ता इस साल 17 जुलाई को चुशुल-मोल्दो सीमा बैठक स्थल पर भारत की ओर हुई थी।
पीपी 15 में विघटन के साथ, दोनों देशों की सेनाएं इस क्षेत्र के सभी घर्षण बिंदुओं पर विस्थापित हो गई हैं, जिसमें पैंगोंग त्सो, पीपी 14, पीपी 15 और पीपी 17ए के उत्तर और दक्षिण किनारे शामिल हैं। हालाँकि, सीमा से संबंधित अन्य विवादास्पद मुद्दे अभी भी दोनों देशों के बीच बने हुए हैं और चीनी सेना ने अभी भी देपसांग मैदानों और चारडिंग नाला क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय बलों के पारंपरिक गश्त क्षेत्रों तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है।
दोनों देशों की सेनाओं के बीच पिछली बार 12वीं कॉर्प कमांडर स्तर की बैठक के बाद पिछले साल अगस्त में पीपी 17 ए में समझौता किया गया था। तब से, 16 वीं वार्ता के दौरान एक समझौते पर पहुंचने से पहले हुई तीन कोर कमांडर स्तर की वार्ता के माध्यम से कोई सफलता हासिल नहीं की जा सकी।

Find Out More:

Related Articles: