स्वतंत्रता दिवस से पहले तिरंगे से जगमगा उठा श्रीनगर का लाल चौक

Kumari Mausami
15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में लाल चौक पर प्रतिष्ठित क्लॉक टॉवर को तिरंगे में रोशन किया गया है। श्रीनगर के मेयर जुनैद मट्टू ने ट्वीट किया, "हमने स्वतंत्रता दिवस से पहले लाल चौक के घंटाघर को तिरंगे के रंग से रोशन किया है। नई घड़ियां लगाई गई हैं।
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को निरस्त करने की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर, उपराज्यपाल (एलजी) मनोज सिन्हा ने इससे पहले 5 अगस्त को श्रीनगर में स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एक खेल सप्ताह का उद्घाटन किया था।
पिछले वर्षों में, कई लोगों ने स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की कोशिश की, लेकिन उन्हें पुलिस ने रोक दिया। 5 अगस्त, 2019 को, केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को वापस लेने की घोषणा की और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।
हरि परबत किले पर लगेगा 100 फीट लंबा तिरंगा
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने श्रीनगर के ऐतिहासिक हरि पर्वत किले में 100 फीट लंबा तिरंगा लगाने का भी फैसला किया है। शुरुआत में, मंडलायुक्त, कश्मीर ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए बताया कि पिछले कुछ महीनों से सभी उपायुक्तों और एचओडी को भारत के ध्वज संहिता के अनुसार कड़ाई से राष्ट्रीय ध्वज के वर्णन / प्रदर्शन / फहराने के निर्देश दिए गए हैं। और यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस संबंध में कोई उल्लंघन नहीं है," पिछले सप्ताह जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है।

ध्वजारोहण का प्रस्ताव - 24 फीट x 36 फीट - पहाड़ी की चोटी पर किले का निर्माण फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा किया गया था।

Find Out More:

Related Articles: