यूके ने कोविशील्ड को स्वीकृत कोविड वैक्सीन की मान्यता दी

Kumari Mausami
कोविद-19 वैक्सीन प्रमाणन से संबंधित यात्रा नियमों पर भारत की कड़ी आपत्ति का सामना करने के बाद, यूनाइटेड किंगडम (यूके) ने बुधवार को अपनी सलाह में संशोधन किया। अपनी संशोधित यात्रा परामर्श में, यूके ने अब कहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित कोविशील्ड, एक अनुमोदित कोविड-वैक्सीन के रूप में योग्य है।
अपडेटेड एडवाइजरी का मतलब है कि कोविशील्ड के साथ पूरी तरह से टीका लगाए गए भारतीयों को अब इंग्लैंड में प्रवेश  पर अनिवार्य 10-दिवसीय होम क़्वारंटीन से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी।
यूके के डिपार्टमेंट फॉर ट्रांसपोर्ट और डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर की एडवाइजरी में कहा गया है, "एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड, एस्ट्राजेनेका वैक्सजेवरिया और मॉडर्न टाकेडा जैसे 4 सूचीबद्ध टीकों के फॉर्मूलेशन स्वीकृत टीकों के रूप में योग्य हैं। इंग्लैंड पहुंचने से कम से कम 14 दिन पहले आपके पास एक अनुमोदित टीके का पूरा कोर्स होना चाहिए, इसमें आगे कहा गया है।
इस कदम का मतलब यह भी होगा कि प्रस्थान से पहले पीसीआर परीक्षण की अब आवश्यकता नहीं है, जब तक कि टीकाकरण वाले यात्री इंग्लैंड में आगमन के दो दिन बाद प्री-बुक करते हैं और अनिवार्य यात्री लोकेटर फॉर्म को पहले ही पूरा कर लेते हैं।
इस बीच, एक ब्रिटिश उच्चायोग के प्रवक्ता ने कहा, हम भारत सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि हम भारत में एक प्रासंगिक सार्वजनिक स्वास्थ्य निकाय द्वारा टीके लगाए गए लोगों के लिए टीके प्रमाणीकरण की यूके मान्यता का विस्तार कैसे कर सकते हैं। यूके जाने वाले भारतीय यात्रियों को 'गैर-अनुपालन' का पालन करना चाहिए।
भारत ने मंगलवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के साथ इन मानदंडों को "भेदभावपूर्ण" बताते हुए कोविद -19 वैक्सीन प्रमाणन से संबंधित नए यात्रा नियमों पर अपनी चिंताओं का समाधान नहीं करने पर "प्रतिकूल उपायों" की चेतावनी दी थी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में एक बैठक में नव-नियुक्त ब्रिटिश विदेश सचिव एलिजाबेथ ट्रस के साथ यूके में कोविशील्ड-टीकाकरण वाले यात्रियों को संगरोध करने की आवश्यकता का मुद्दा भी उठाया।
मूल मुद्दा यह है कि यहां एक वैक्सीन है, कोविशील्ड, जो यूके की कंपनी का एक लाइसेंस प्राप्त उत्पाद है, जिसे भारत में निर्मित किया गया है, जिसकी यूके सरकार के अनुरोध पर हमने यूके को पांच मिलियन खुराक की आपूर्ति की है। हम समझते हैं कि इसका उपयोग राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली के तहत किया जा रहा है, और इसलिए, कोविशील्ड की गैर-मान्यता एक भेदभावपूर्ण नीति है और यूके की यात्रा करने वाले हमारे नागरिकों को प्रभावित करती है, श्रृंगला ने कहा।
यूके की पहले की एडवाइजरी के अनुसार, जिन भारतीय यात्रियों को कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराकें मिली हैं, उन्हें बिना टीकाकरण के माना जाएगा और उन्हें 10 दिनों के लिए सेल्फ-आइसोलेशन से गुजरना होगा।

Find Out More:

Related Articles: