भारत बायोटेक के कोवाक्सिन का टीका लगाने पर हुआ गर्व महसूस: एस जयशंकर

Kumari Mausami
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज कहा कि उन्हें कोवाक्सिन COVID-9 वैक्सीन लेने पर गर्व है, यह कहते हुए कि भारत बायोटेक द्वारा निर्मित स्वदेशी वैक्सीन इस साल के शुरू में बाजार में आया था।
मंत्री, जिन्होंने 'भारत के वैक्सीन मैत्री पहल' के बारे में अपने बयान के बाद राज्यसभा सदस्यों की टिप्पणियों का जवाब दिया, ने कहा कि सदस्यों ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा किए गए कार्यों के लिए सराहना की है।
भारत बायोटेक कोवाक्सिन बनाती है, जिसे उसने ICMR के साथ मिलकर विकसित किया है। SII एस्ट्राज़ेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित कोविशिल्ड वैक्सीन का उत्पादन करता है।
"मैं भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट की गहरी सराहना करता हूं। मुझे याद है कि कोवाक्सिन के बाजार में आने पर सवाल कहां उठे थे। बहुत से लोग शायद अब इसे याद नहीं करना चाहते। मुझे यह कहते हुए गर्व है कि मुझे मिल गया। कोवाक्सिन से टीका लगाया गया, “श्री जयशंकर ने कहा।
मंत्री ने सरकार द्वारा 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के जोरदार शुद्धिकरण का उल्लेख किया जिसके परिणामस्वरूप भारत निर्मित टीके देश के लिए उत्पादित किए गए और दुनिया के कई अन्य देशों में निर्यात किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि विपक्षी सदस्य अप्रत्यक्ष रूप से सरकार के "वैक्सीन मैत्री" पहल की प्रशंसा कर रहे थे।
"आपको यह कहते हुए याद होगा कि सफलता के कई पिता हैं। मुझे यह कहते हुए प्रसन्नता हो रही है कि बहुत से पिता सफलता की ओर बढ़ रहे हैं। और मैं इसे एक कथन के रूप में लेता हूं कि वे वास्तव में वैक्सीन मैत्री पहल की प्रशंसा करना चाहते हैं, क्योंकि वे इसके बारे में हैं। गोल चक्कर रास्ता। तो यह अच्छी आत्माओं में किया जाता है, "उन्होंने कहा।
उन्होंने कहा, "मैं इसे मेक इन इंडिया कार्यक्रम की पुष्टि के रूप में भी लेता हूं, जिसे इस सरकार ने इतनी मजबूती से और इतने बड़े फोकस के साथ आगे बढ़ाया है।"

Find Out More:

Related Articles: