इनकार न करें, लीक हुआ है, पैनल को इसकी जांच करनी चाहिए: NEET परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट

Raj Harsh
सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को NEET-UG परीक्षा मामले से जुड़ी कई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कड़ी टिप्पणी की। सीजेआई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि यह तय है कि लीक हुआ है और पैनल को इसकी जांच करनी चाहिए. शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि पीठ केवल लीक की सीमा की जांच कर रही है।
सुनवाई के दौरान जब सीजेआई ने कहा कि ये तय है कि लीक हुआ है तो सॉलिसिटर जनरल ने किसी भी लीक से इनकार किया. इसके अतिरिक्त, लीक पर एनटीए के रुख के जवाबी सवाल पर, एसजी ने कहा कि एनटीए भी लीक की किसी भी संभावना को स्वीकार नहीं करता है। इस पर सीजेआई ने कहा कि उन्हें यकीन है कि लीक हुआ है. "यह व्यापक है या छोटे स्तर पर, हमें इसका पता लगाना होगा।" शीर्ष अदालत ने कहा. याचिकाकर्ता के वकील की इस दलील पर कि टेलीग्राम और सोशल मीडिया के जरिए लीक हुआ, कोर्ट ने कहा कि अगर पेपर सोशल मीडिया पर लीक हुआ, तो यह व्यापक था और जंगल की आग की तरह था.
शीर्ष अदालत एनईईटी यूजी परीक्षाओं के खिलाफ 33 याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है, जिसमें परीक्षा रद्द करने और काउंसलिंग स्थगित करने समेत अन्य मांग की गई है। ये याचिकाएं, जिनमें 5 मई की परीक्षा के दौरान अनियमितताओं और कदाचार के आरोप शामिल हैं, परीक्षा को नए सिरे से आयोजित करने की मांग कर रही हैं। एनईईटी-यूजी के संचालन के लिए जिम्मेदार केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने हाल ही में शीर्ष अदालत को सूचित किया है कि परीक्षा रद्द करना "अनुत्पादक" होगा और कई ईमानदार उम्मीदवारों के भविष्य को "गंभीर रूप से खतरे में" डालेगा, खासकर कमी को देखते हुए। बड़े पैमाने पर गोपनीयता के उल्लंघन के साक्ष्य।

Find Out More:

Related Articles: