शादी की कानूनी उम्र बढ़ाने वाले विधेयक की जांच करेगी पार्ल पैनल

Kumari Mausami
महिलाओं के लिए शादी की कानूनी उम्र को बढ़ाकर 21 करने वाले ऐतिहासिक विधेयक की जांच के लिए नियुक्त संसदीय पैनल में 31 सदस्यों में से केवल एक महिला सांसद है। बाल विवाह निषेध (संशोधन) विधेयक, जिसका समाज विशेषकर महिलाओं पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा, को शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में पेश किया गया था और इसे शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल पर संसदीय स्थायी समिति को भेजा गया था।
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित विधेयक में विवाह की कानूनी आयु 18 से बढ़ाकर 21 करने का प्रयास किया गया है। राज्यसभा में उपलब्ध वरिष्ठ भाजपा नेता विनय सहस्रबुद्धे के नेतृत्व वाली संसदीय स्थायी समिति की सदस्यों की सूची के अनुसार वेबसाइट पर टीएमसी सांसद सुष्मिता देव 31 सदस्यों में अकेली महिला हैं।
संपर्क करने पर देव ने कहा कि पैनल में और महिला सांसद होती तो बेहतर होता। देव ने कहा, काश समिति में और महिला सांसद होतीं, लेकिन यह कहते हुए कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी हित समूहों को सुना जाए। संसद में महिला केंद्रित मुद्दों को उठाने वाली राकांपा सांसद सुप्रिया सुले ने भी इसी तरह की भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा कि पैनल में अधिक महिला सांसद होनी चाहिए जो महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करेगी।
हालांकि, उन्होंने कहा कि अध्यक्ष के पास पैनल के सामने लोगों को आमंत्रित करने की शक्ति है। इसलिए अधिक समावेशी और व्यापक चर्चा के लिए वह अन्य महिला सांसदों को आमंत्रित कर सकते हैं। विभाग से संबंधित स्थायी समितियां स्थायी होती हैं, जबकि विभिन्न मंत्रालयों के विधेयकों और संबंधित विषयों से निपटने के लिए समय-समय पर संयुक्त और चयन समितियों का गठन किया जाता है।
इन पैनलों का गठन लोकसभा और राज्यसभा दोनों द्वारा किया जाता है। शिक्षा, महिला, बच्चे, युवा और खेल संबंधी संसदीय स्थायी समिति एक राज्य सभा प्रशासित समिति है। लोकसभा द्वारा गठित समितियों में निचले सदन से अधिक सदस्य होते हैं, जबकि राज्यसभा द्वारा गठित पैनल में उच्च सदन से अधिक प्रतिनिधित्व होता है। पार्टियां सदन में अपनी ताकत के आधार पर सदस्यों को नामित करती हैं।

Find Out More:

Related Articles: