ड्रोन उद्योग को पंख देने के लिए सरकार ने ड्रोन कानूनों में ढील दी

Kumari Mausami
विशाल सिंह और सुहास बंशीवाला के पास 2013 में एक विशेष रूप से उज्ज्वल विचार था। उन्होंने भूमि सर्वेक्षण करने जैसे वाणिज्यिक अनुप्रयोगों के लिए तत्कालीन उभरती ड्रोन तकनीक का उपयोग करने की योजना बनाई। उनकी कंपनी, आरव अनमैन्ड सिस्टम्स, जिसने 2015 में वाणिज्यिक परिचालन में प्रवेश किया, वह दुनिया की दूसरी वाणिज्यिक ड्रोन कंपनी थी। इसने पिछले छह वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है और सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों से 45 लाख डॉलर (करीब 34 करोड़ रुपये) के अनुबंध हासिल किए हैं। आरव के पास अभी 40 ड्रोन की सूची है और अगले महीने तक वह अपने बेड़े को बढ़ाकर 150 ड्रोन कर लेगा।
विशाल और सुहास इस नवजात उद्योग के कई उद्यमियों में से थे, जो उस समय खतरे की स्थिति में थे जब पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा के कथित आतंकवादियों ने 26 जून को जम्मू वायु सेना के अड्डे पर बम गिराने के लिए दो ड्रोन का इस्तेमाल किया था। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ हमला, लेकिन कुछ दिनों बाद, सरकार ने श्रीनगर में ड्रोन उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया और प्रशासन ने मालिकों से सभी निजी ड्रोन पुलिस थानों में जमा करने को कहा। FICCI का अनुमान है कि भारत में ड्रोन उद्योग $800 मिलियन (लगभग 6,000 करोड़ रुपये) का होगा और 2030 तक $40 बिलियन (3 लाख करोड़ रुपये) तक बढ़ने का अनुमान है। उद्यमियों को सख्त नियंत्रण के युग की आशंका थी। इसके बजाय, सरकार विपरीत दिशा में चली गई। 14 जुलाई को, इसने उद्योग द्वारा उठाई गई कई मांगों को ध्यान में रखते हुए, ड्राफ्ट ड्रोन नियमों में ढील दी।

इस प्रकार ड्रोन के संचालन या निर्माण के लिए आवश्यक अनुमतियों की संख्या घटा दी गई है। अधिकांश उपकरण आवश्यकताएं और परिचालन प्रतिबंध भी अतीत की बात हैं। इससे पहले, नैनो श्रेणी के ड्रोन को छोड़कर सभी ड्रोनों को ऐसी तकनीकों से लैस करना पड़ता था जो कभी-कभी उन्हें संचालित करने के लिए अव्यवहारिक बना देती थीं। इनमें फ्लैशिंग एंटी-टकराव स्ट्रोब लाइट, फ्लाइट डेटा लॉगिंग क्षमता, एक सेकेंडरी सर्विलांस रडार ट्रांसपोंडर, एक रियल-टाइम ट्रैकिंग सिस्टम और एक 360-डिग्री टकराव से बचाव प्रणाली शामिल है। यहां तक कि नैनो ड्रोन के लिए भी एक ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम, ऑटोनॉमस फ्लाइट टर्मिनेशन सिस्टम (या रिटर्न टू होम विकल्प), जियो-फेंसिंग क्षमता और फ्लाइट कंट्रोलर होना आवश्यक था।

Find Out More:

Related Articles: