राहुल गांधी का दावा, चीन ने लद्दाख में 4000 वर्ग किमी जमीन पर कब्जा किया

Raj Harsh
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत-चीन सीमा मुद्दे पर एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है और आरोप लगाया है कि पीएम ने पड़ोसी देश को ठीक से नहीं संभाला और उसके सैनिकों ने लद्दाख में 4,000 वर्ग किमी भूमि पर कब्जा कर लिया है।
लोकसभा में विपक्ष के नेता, जो अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, ने मंगलवार को वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में मीडिया से बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की।
जब उनसे पूछा गया कि क्या पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने चीन के साथ प्रतिस्पर्धा को अच्छी तरह से प्रबंधित किया है, तो कांग्रेस नेता ने कहा: “यदि आप हमारे क्षेत्र के 4,000 वर्ग किलोमीटर में चीनी सैनिकों को कुछ अच्छी तरह से संभालने के लिए कहते हैं, तो हो सकता है कि हमने चीनी सैनिकों को दिल्ली के आकार की भूमि पर कब्जा कर लिया हो। लद्दाख. मुझे लगता है कि यह एक आपदा है।"
“अगर किसी पड़ोसी ने आपके क्षेत्र के 4000 वर्ग किलोमीटर पर कब्जा कर लिया तो अमेरिका कैसे प्रतिक्रिया देगा? क्या कोई राष्ट्रपति यह कहकर बच सकेगा कि उसने इसे अच्छे से संभाला है? इसलिए मुझे नहीं लगता कि पीएम मोदी ने चीन को बिल्कुल भी अच्छे से संभाला है। मुझे लगता है कि कोई कारण नहीं है कि चीनी सैनिक हमारे क्षेत्र में बैठे रहें।''
इससे पहले, बातचीत के दौरान, कांग्रेस सांसद ने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया के सामने चीन की "गैर-लोकतांत्रिक उत्पादन दृष्टि" का विकल्प पेश करने के लिए भारत और अमेरिका को सहयोग करने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि चीन ने 'हमारे सामने गैर-लोकतांत्रिक माहौल में उत्पादन और समृद्धि का दृष्टिकोण' रखा है।
राहुल गांधी ने कहा, “हमारी प्रतिक्रिया क्या है? क्या हम बस वहीं बैठे रहेंगे और कहेंगे, ठीक है, चीन दुनिया का निर्माता हो सकता है और हम कुछ नहीं करेंगे? या क्या हमारे पास कोई प्रतिक्रिया है? बेल्ट एंड रोड पर हमारी प्रतिक्रिया क्या है, ठीक है?"
उन्होंने कहा, “मुझे कोई दिखाई नहीं देता। तो मेरे लिए, वास्तव में यहीं पर अमेरिका और भारत के सहयोग की जरूरत है। हम उत्पादन, विनिर्माण का एक लोकतांत्रिक दृष्टिकोण कैसे प्रदान कर सकते हैं जो वास्तव में बाकी दुनिया के लिए काम करता है? और मुझे लगता है कि दोनों देश अलग-अलग चीजें मेज पर लाते हैं, और मुझे लगता है कि वहां एक बड़ा अवसर है।"

Find Out More:

Related Articles: