रूस पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर रेड कार्पेट पर स्वागत, पुतिन के साथ डिनर

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो इस समय सोमवार से रूस की दो दिवसीय यात्रा पर हैं, मास्को पहुंचे। वह 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर मास्को पहुंचे। फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद यह मोदी की पहली रूस यात्रा होगी। पीएम मोदी का स्वागत रूस के प्रथम उप प्रधान मंत्री डेनिस मंटुरोव ने किया। मंटुरोव उस उप प्रधान मंत्री से वरिष्ठ हैं जिन्होंने चीनी राष्ट्रपति की रूस यात्रा के दौरान उनकी अगवानी की थी। एक दुर्लभ संकेत में, रूस के पहले उप प्रधान मंत्री मंटुरोव भी उसी कार में पीएम मोदी के साथ हवाई अड्डे से होटल तक जाएंगे।
पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति आज करेंगे मुलाकात. पीएम मोदी मंगलवार को मॉस्को में एक सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होंगे. पीएम मोदी के दौरे से पहले प्रवासी भारतीयों ने पीएम मोदी के स्वागत के लिए उत्साह जताया. इससे पहले, भारतीय प्रवासी की सदस्य सविका ने कहा, "मैं बहुत उत्साहित हूं। मैंने उन्हें (पीएम मोदी) केवल टीवी पर देखा है और यह पहली बार होगा जब मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से देखूंगी और मुझे बहुत खुशी है कि प्रधानमंत्री मंत्री जी यहाँ आ रहे हैं।”
पीएम मोदी की रूस यात्रा का पूरा शेड्यूल
5 जुलाई को आयोजित विदेश मंत्रालय की विशेष ब्रीफिंग के अनुसार, क्वात्रा ने कहा कि प्रधान मंत्री देर दोपहर मास्को में उतरेंगे और वनुकोवो हवाई अड्डे पर उनका भव्य औपचारिक स्वागत किया जाएगा। बाद में, वह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ अपने होटल जाएंगे।
बाद में शाम को, राष्ट्रपति पुतिन प्रधान मंत्री के लिए दचा (एक रूसी ग्रीष्मकालीन घर) में एक निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे - एक विशेष इशारा जो रूसी बॉस ने केवल कुछ वैश्विक नेताओं को दिया।
अगले दिन, प्रधान मंत्री एक होटल में भारतीय जीवित समुदाय के साथ बातचीत करेंगे जिसमें व्यवसाय और छात्र समुदाय शामिल हैं। प्रोग्रामिंग तत्वों के हिस्से के रूप में, पीएम मोदी क्रेमलिन में अज्ञात सैनिक की कब्र पर पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे। और उसके बाद, क्वात्रा द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम के अनुसार, वह मॉस्को में प्रदर्शनी स्थल पर रोसाटॉम पवेलियन का दौरा करेंगे।
इसके बाद, दोनों नेता एक बंद कमरे में बैठक करेंगे जिसे विदेश मंत्रालय ने "प्रतिबंधित स्तर की बातचीत" बताया है। इन मुलाकातों के बाद दोनों नेताओं के बीच एक प्रतिबंधित स्तर की बातचीत होगी, जिसके बाद क्वात्रा ने कहा, "माननीय प्रधान मंत्री और रूसी राष्ट्रपति के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता। माननीय प्रधान मंत्री 9 जुलाई की दोपहर में मास्को से वियना के लिए प्रस्थान करेंगे।"

Find Out More:

Related Articles: