भारत ने न्यूजीलैंड का 3-0 से सूपड़ा साफ किया

Kumari Mausami
भारतीय क्रिकेट के लिए रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़ युग की शुरुआत शानदार रही जिसमें मेन इन ब्लू ने न्यूजीलैंड को 3-0 से वाइटवॉश किया। कप्तान रोहित शर्मा के अर्धशतक और अक्षर पटेल के तीन विकेट के मदद से, भारत ने कोलकाता के प्रसिद्ध ईडन गार्डन में 73 रनों की बड़ी जीत दर्ज की।
इससे पहले शाम को रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उन्होंने मुंबई इंडियंस के अपने साथी ईशान किशन के साथ मिलकर 69 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। हालांकि, न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान मिशेल सेंटनर ने सातवें ओवर में किशन और सूर्यकुमार यादव का एक ही ओवर में अहम विकेट लेकर न्यूजीलैंड को बढ़त दिलाई।
ऋषभ पंत को भी सेंटनर ने शीघ्र ही पवेलियन भेज दिया ,उन्होंने सिर्फ चार रन बनाए। उनके चारों ओर विकेट गिरने के बावजूद, भारतीय कप्तान ने अपना काम जारी रखा और अर्धशतक पूरा किया।
इस अर्धशतक के साथ रोहित ने टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। उन्हें अंततः लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने 31 गेंदों में 56 रन पर आउट कर दिया। टीम इंडिया ने कुल 184 रन बनाए।
मार्टिन गप्टिल ने अर्धशतक के साथ मेहमानों के लिए लड़ाई को जीवित रखा। अंत में उन्हें युजवेंद्र चहल ने आउट कर दिया। अक्षर ने पावरप्ले में शानदार स्पेल में डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन और ग्लेन फिलिप्स के विकेट लिए। आखिरकार उन्होंने तीन ओवर में सिर्फ नौ रन दिए। हर्षल पटेल ने भी दो विकेट लिए जबकि दीपक चाहर ने एक विकेट लिया। वेंकटेश अय्यर ने एडम मिल्ने को आउट कर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला विकेट हासिल किया।
दोनों टीमें अब दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगी। पहला मैच गुरुवार (25 नवंबर) से कानपुर में शुरू होगा।

Find Out More:

Related Articles: