महाराष्ट्र ने विधानसभा चुनाव से पहले स्वदेशी गायों को 'राज्यमाता-गोमाता' घोषित किया

Raj Harsh
महाराष्ट्र सरकार ने देशी गाय की नस्लों को उनके सांस्कृतिक और कृषि महत्व को मान्यता देते हुए 'राज्यमाता-गोमाता' (राज्य गाय) का दर्जा दिया है।
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में राज्य मंत्रिमंडल ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले यह निर्णय लिया।
राज्य के कृषि, डेयरी विकास, पशुपालन और मत्स्य पालन विभाग द्वारा सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया है, ''वैदिक काल से भारतीय संस्कृति में देशी गाय की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, मानव आहार में देशी गाय के दूध की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए आयुर्वेद चिकित्सा, पंचगव्य उपचार प्रणाली और जैविक कृषि प्रणालियों में गाय के गोबर और गोमूत्र का महत्वपूर्ण स्थान, अब से देशी गायों को 'राज्यमाता गोमाता' घोषित करने को मंजूरी दी गई है।''
फैसले के बारे में बोलते हुए, उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा, "स्वदेशी गायें हमारे किसानों के लिए वरदान हैं। इसलिए, हमने उन्हें यह (राज्यमाता) दर्जा देने का फैसला किया है। हमने स्वदेशी गायों के पालन-पोषण के लिए मदद देने का भी फैसला किया है।" गौशालाओं में।"
हिंदू धर्म में गाय का गहरा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व है। एक महत्वपूर्ण संसाधन, दूध प्रदान करने की क्षमता के कारण गाय को मातृत्व का प्रतीक माना जाता है। हिंदू अक्सर गायों को "गौ माता" (गाय माता) कहते हैं, जो जीवन को बनाए रखने में उनकी भूमिका को दर्शाता है।
महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने ऐतिहासिक रिकॉर्ड के आधार पर कुनबी-मराठा और मराठा-कुनबी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए प्रोटोकॉल को अंतिम रूप देने के लिए गठित न्यायमूर्ति शिंदे समिति की दूसरी और तीसरी रिपोर्ट को भी स्वीकार कर लिया।
इस कदम को विधानसभा चुनाव से पहले ओबीसी श्रेणी में शामिल करने की मांग को लेकर विरोध कर रहे मराठा समुदाय को शांत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है।

Find Out More:

Related Articles: