राहुल गांधी का माइक म्यूट कर दिया गया है: कांग्रेस

Raj Harsh
कांग्रेस ने शुक्रवार को दावा किया कि विपक्ष के नेता राहुल गांधी का माइक बंद कर दिया गया था क्योंकि उन्होंने लोकसभा में NEET पेपर लीक का मुद्दा उठाया था। विपक्षी दल ने इसके लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया. इसने अपने एक्स हैंडल पर एक वीडियो साझा किया जिसमें राहुल गांधी स्पीकर ओम बिरला से माइक्रोफोन तक पहुंच के लिए अनुरोध करते नजर आए।
स्पीकर ओम बिरला ने जवाब दिया कि वह लोकसभा में सांसदों के माइक्रोफोन के प्रभारी नहीं थे। बिड़ला ने कहा, "चर्चा राष्ट्रपति के अभिभाषण पर होनी चाहिए। अन्य मामले सदन में दर्ज नहीं किए जाएंगे।"
लोकसभा में हंगामा बढ़ने पर अध्यक्ष ने सदन को 1 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया।
यदि स्पीकर माइक को नियंत्रित नहीं करता है, तो वास्तव में संसद में माइक को चालू और बंद कौन करता है?
माइक के स्विचों को कौन नियंत्रित करता है?
प्रत्येक संसद सदस्य के पास एक निर्धारित सीट होती है, और माइक्रोफोन एक आवंटित संख्या के साथ डेस्क पर चिपकाए जाते हैं।
संसद के दोनों सदनों में एक कक्ष होता है जहां ध्वनि तकनीशियन बैठते हैं। वे कर्मचारियों के एक समूह से संबंधित हैं जो लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही को लिपिबद्ध और रिकॉर्ड करते हैं।
इस कक्ष में निर्दिष्ट सीट नंबरों वाला एक इलेक्ट्रॉनिक बोर्ड है।
माइक्रोफ़ोन यहीं से चालू या बंद किए जाते हैं। इसका मुखौटा कांच का है और कर्मचारी सभापति और सांसदों को देख सकते हैं।
विशेषज्ञों ने पहले IndiaToday.in को बताया था कि संसद के दोनों सदनों में इन कर्मचारियों द्वारा माइक को चालू या बंद किया जाता है।
डीएमके के राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ वकील पी विल्सन ने पहले IndiaToday.in को बताया, "माइक्रोफोन राज्यसभा के सभापति के निर्देशों के तहत सक्रिय होते हैं। वे केवल तभी चालू होते हैं जब किसी सदस्य को सभापति द्वारा बुलाया जाता है।"
"शून्यकाल में, एक सदस्य को तीन मिनट की समय सीमा दी जाती है, और जब तीन मिनट समाप्त हो जाते हैं, तो माइक्रोफ़ोन स्वचालित रूप से बंद हो जाता है। विधेयकों पर बहस के मामलों में, प्रत्येक पक्ष के लिए समय आवंटित किया जाता है। अध्यक्ष का पालन होता है इस समय तक और, अपने विवेक पर, एक सदस्य को पूरा करने के लिए एक या दो मिनट का समय देता है," विल्सन ने कहा।

Find Out More:

Related Articles: