अमरावती आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी होगी: चंद्रबाबू नायडू

Raj Harsh
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से एक दिन पहले, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य के प्रशासनिक भविष्य के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की। मंगलवार को बोलते हुए, नायडू ने घोषणा की कि अमरावती को आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी के रूप में स्थापित किया जाएगा। यह घोषणा एक संयुक्त बैठक के दौरान आई जिसमें टीडीपी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और जनसेना पार्टी के विधायक शामिल थे। इस बैठक के दौरान नायडू को सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश विधानसभा में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का नेता भी चुना गया। “हमारी सरकार में तीन राजधानियों की आड़ में कोई खेल नहीं होगा। हमारी राजधानी अमरावती है. अमरावती राजधानी है,'' नायडू ने कहा।
2014 और 2019 के बीच विभाजित आंध्र प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के रूप में, उन्होंने अमरावती को राजधानी बनाने का विचार रखा था। हालाँकि, नायडू के इस दिमाग की उपज को 2019 में झटका लगा जब टीडीपी ने सत्ता खो दी और वाई एस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी ने भारी जीत हासिल की। रेड्डी ने अमरावती राजधानी शहर की योजना पर पानी फेर दिया और तीन राजधानियों का एक नया सिद्धांत प्रतिपादित किया, जिसे नायडू ने अब एक ही राजधानी के निर्णय से बदल दिया है।
टीडीपी, बीजेपी और जनसेना के एनडीए गठबंधन ने राज्य में हाल ही में एक साथ संपन्न हुए लोकसभा और विधानसभा चुनावों में 164 विधानसभा और 21 लोकसभा सीटों के साथ भारी बहुमत से शानदार जीत हासिल की। इस जीत ने अमरावती राजधानी शहर परियोजना में नई जान फूंक दी है।
हैदराबाद अब तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की साझा राजधानी नहीं रहा
विशेष रूप से, आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के अनुसार हैदराबाद 2 जून से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की आम राजधानी नहीं रहा। अविभाजित आंध्र प्रदेश का विभाजन होने पर हैदराबाद को 10 वर्षों के लिए दोनों राज्यों की राजधानी बनाया गया था। 2014 में। तेलंगाना 2 जून 2014 को अस्तित्व में आया।
एपी पुनर्गठन ने कहा, "नियत दिन (2 जून) से, मौजूदा आंध्र प्रदेश राज्य में हैदराबाद, दस साल से अधिक की अवधि के लिए तेलंगाना राज्य और आंध्र प्रदेश राज्य की आम राजधानी होगी।" कार्यवाही करना। इसमें कहा गया है, "उपधारा (1) में निर्दिष्ट अवधि की समाप्ति के बाद, हैदराबाद तेलंगाना राज्य की राजधानी होगी और आंध्र प्रदेश राज्य के लिए एक नई राजधानी होगी।"
चंद्रबाबू नायडू आंध्र के सीएम पद की शपथ लेने को तैयार
टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू 12 जून को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं, जो इस भूमिका में उनका चौथा कार्यकाल होगा। नायडू का विजयवाड़ा के बाहरी इलाके में गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में सुबह 11.27 बजे शपथ लेने का कार्यक्रम है। नायडू के साथ कुछ और नेताओं के शपथ लेने की संभावना है, जिनमें टीडीपी महासचिव और नायडू के बेटे नारा लोकेश और जनसेना नेता एन मनोहर शामिल हो सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की उम्मीद है।

Find Out More:

Related Articles: