डाबर ने समलैंगिक करवा चौथ का विज्ञापन वापस लिया, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए माफी मांगी

Kumari Mausami
डाबर ने समलैंगिक करवा चौथ के विज्ञापन पर हिंदुओं द्वारा उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए, और एक 'प्रतिगामी' त्योहार और उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए गर्व का उपयोग करने के लिए, दोनों द्वारा निंदा किए जाने के बाद माफी जारी की है।
डाबर ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, "डाबर और फेम एक ब्रांड के रूप में विविधता, समावेश और समानता के लिए प्रयास करते हैं, और हम अपने संगठन और अपने समुदायों के भीतर इन मूल्यों का गर्व से समर्थन करते हैं। हमारे अभियान भी यही दर्शाते हैं। हम समझते हैं कि हर कोई हमारे रुख से सहमत नहीं होगा, और हम एक अलग दृष्टिकोण रखने के उनके अधिकार का सम्मान करते हैं। हमारा इरादा किसी भी विश्वास, रीति-रिवाजों और परंपराओं, धार्मिक या अन्यथा को ठेस पहुँचाना नहीं है। अगर हमने किसी व्यक्ति या समूह की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है, तो यह अनजाने में किया गया था, और हम क्षमा चाहते हैं। हम उन सभी के लिए भी विनम्र हैं जिन्होंने ब्रांड और अभियान के लिए अपना समर्थन दिया है।”
पहले के कुछ घंटों बाद एक अन्य बयान में, डाबर ने कहा, "फेम का करवाचौथ अभियान सभी सोशल मीडिया हैंडल से वापस ले लिया गया है और हम अनजाने में लोगों की भावनाओं को आहत करने के लिए बिना शर्त माफी मांगते हैं।"
विज्ञापन एलजीबीटी समुदाय के साथ अच्छा नहीं रहा था, जिन्होंने ब्रांड पर करवाचौथ जैसी 'प्रतिगामी परंपराओं' को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था। गोरी त्वचा का महिमामंडन करने और 'रंगवाद' में लिप्त होने के लिए भी विज्ञापन की निंदा की गई थी। हिंदुओं ने लोगों को शुभकामनाएं देने के बजाय एक बार फिर हिंदू त्योहार को नैतिक उपदेश और सामाजिक न्याय का प्रचार करने के लिए एक मंच बनाने के विज्ञापन का विरोध किया था।

Find Out More:

Related Articles: