न्यू बोर्न बेबी केयर हॉस्पिटल के मालिक डॉ. नवीन खिची गिरफ्तार

Raj Harsh
न्यू बोर्न बेबी केयर हॉस्पिटल के मालिक डॉ. नवीन खिची को उनके अस्पताल भवन में आग लगने की घटना में सात बच्चों की मौत के एक दिन बाद रविवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।
यह घटनाक्रम उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा मुख्य सचिव नरेश कुमार को पूर्वी दिल्ली के बच्चों के अस्पताल में आग लगने की घटना की "जांच शुरू करने" का निर्देश देने के कुछ घंटों बाद आया है, जिसमें सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई थी।
दिल्ली अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने कहा कि पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार इलाके में बेबी केयर न्यू बोर्न हॉस्पिटल में शनिवार रात करीब 11:30 बजे आग लग गई और आसपास की दो इमारतों में फैल गई।
सक्सेना ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मुख्य सचिव से दिल्ली में बच्चों के अस्पताल में आग लगने की दुखद घटनाओं की जांच करने के लिए कहा है। साथ ही सीपी (पुलिस आयुक्त) को सभी आवश्यक चीजें सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।"
सक्सेना ने कहा, "शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। मैं सभी राहत का आश्वासन देता हूं और यह सुनिश्चित करूंगा कि दोषियों को सजा दी जाए।"
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्य सचिव को त्वरित जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया
 
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मुख्य सचिव को निजी बच्चों के अस्पताल में आग लगने की घटना की शीघ्र जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
 
घटना के बाद भारद्वाज ने स्वास्थ्य सचिव एसबी दीपक कुमार और मुख्य सचिव नरेश कुमार को निर्देश भेजे। संचार में, उन्होंने कहा कि दीपक कुमार को निर्देश ईमेल किए गए थे क्योंकि वह फोन कॉल और संदेशों का जवाब नहीं दे रहे थे। भारद्वाज ने त्वरित जांच का आदेश दिया और "लापरवाही" के लिए जिम्मेदार अधिकारियों या निजी लोगों के नाम और पदनाम मांगे।
 
उन्होंने बचाए गए शिशुओं का शहर सरकार की फरिश्ते योजना के तहत सर्वश्रेष्ठ निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज सुनिश्चित करने के निर्देश भी जारी किए हैं। पीड़ितों और घायलों के परिवारों को शीघ्र मुआवजा जारी करने का आदेश देते हुए भारद्वाज ने सुविधा चलाने वालों की गिरफ्तारी में तेजी लाने का भी निर्देश दिया।
 
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मौतों पर शोक व्यक्त करते हुए शोक संतप्त माता-पिता को शक्ति देने की प्रार्थना की, जबकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह त्रासदी हृदय विदारक है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

Find Out More:

Related Articles: