पीएम मोदी आज दिल्ली में 3 दिवसीय रायसीना डायलॉग का उद्घाटन किया

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में रायसीना डायलॉग के 9वें संस्करण का उद्घाटन किया। ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।
कार्यक्रम में मुख्य भाषण देते हुए, ग्रीक प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विश्व मंच पर एक महान शक्ति है, और शांति और सुरक्षा की खोज में एक महत्वपूर्ण सहयोगी है। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत जी20 के केंद्र में एक उभरती हुई ताकत है और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एक अग्रणी खिलाड़ी है। उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री से दोनों देशों के बीच साझेदारी को और मजबूत करने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि आज दोनों देशों के बीच साझेदारी की ताकत पर विचार करने और जश्न मनाने का क्षण है। उन्होंने कहा, यह दो सहयोगियों, दो देशों के बीच एक साझेदारी है जो समान मूल्य साझा करते हैं और दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के बीच एक साझेदारी है।
ग्रीस के प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज़ बड़ी अर्थव्यवस्था है और ग्रीस ने पिछले वर्षों में किसी भी यूरोपीय देश की तुलना में सबसे तेज़ विकास दर हासिल की है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आपसी निवेश हमारे द्विपक्षीय संबंधों का एक प्रमुख लक्ष्य है और भारत पहले से ही ग्रीस के बुनियादी ढांचे में भारी निवेश कर रहा है, जिसमें नए हवाई अड्डे का निर्माण भी शामिल है। उन्होंने कहा कि हमारे द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ रही है।
इस अवसर पर विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने भी सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा, भूमध्यसागरीय क्षेत्र में भारत की बढ़ती रुचि हमारी निरंतर वृद्धि का एक महत्वपूर्ण पहलू है। डॉ. जयशंकर ने कहा, भारत-ग्रीस साझेदारी एक आधार के रूप में काम करेगी। तीन दिवसीय संवाद में मंत्रियों, पूर्व राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों, सैन्य कमांडरों, उद्योग के कप्तानों, प्रौद्योगिकी नेताओं, शिक्षाविदों, पत्रकारों और रणनीतिक मामलों के विद्वानों सहित 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

Find Out More:

Related Articles: