महाराष्ट्र यूनिफाइड पेंशन स्कीम लागू करने वाला पहला राज्य बन गया

Raj Harsh
महाराष्ट्र यूनिफाइड पेंशन स्कीम लागू करने वाला पहला राज्य बन गया
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार राज्य कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम (UPS) लागू करने वाली देश की पहली सरकार बन गई है। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा देशभर में पेंशन योजना की घोषणा के ठीक एक दिन बाद उठाया गया है।
रविवार को सीएम शिंदे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया। महाराष्ट्र कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, UPS इस साल मार्च से प्रभावी होगा और इससे सभी राज्य सरकार के कर्मचारियों को फायदा होगा। गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल इस साल नवंबर में खत्म हो रहा है, अक्टूबर-नवंबर में चुनाव होने की संभावना है।
शनिवार को, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केंद्र ने 1 जनवरी, 2004 के बाद सेवा में शामिल होने वाले केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए यूपीएस को मंजूरी दे दी। यूपीएस का चयन करने वाले राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत कर्मचारी औसत मूल के 50 प्रतिशत की सुनिश्चित पेंशन के लिए पात्र होंगे। सेवानिवृत्ति से पहले पिछले 12 महीनों में लिया गया वेतन। न्यूनतम अर्हकारी सेवा 25 वर्ष रखी गई है।
7 हजार करोड़ रुपये की नदी जोड़ योजना को कैबिनेट की मंजूरी
महाराष्ट्र कैबिनेट ने राज्य में अधिक किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति योजना के विस्तार को भी मंजूरी दे दी है, जिससे उन्हें दिन के दौरान बिजली मिलना सुनिश्चित हो सके। इसके अतिरिक्त, कैबिनेट ने 7,000 करोड़ रुपये की नर-पार-गिरना नदी जोड़ परियोजना को मंजूरी दे दी, जिससे मुख्य रूप से उत्तरी महाराष्ट्र के नासिक और जलगांव जिलों को लाभ होने की उम्मीद है।
इस परियोजना में नर, पार और औरंगा नदियों से 9.19 टीएमसी पानी उठाना, 14.56 किलोमीटर लंबी सुरंग के माध्यम से ले जाना और चंकापुर बांध के पास गिरना नदी बेसिन में छोड़ना शामिल है। कैबिनेट के बयान में कहा गया है कि इससे सिंचाई के तहत लगभग 50,000 हेक्टेयर कृषि भूमि को फायदा होगा।
"राज्य सरकार ठाणे जिले में एक महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए महात्मा फुले रिन्यूएबल एनर्जी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी लिमिटेड के तहत इक्विटी और बांड के माध्यम से 5000 करोड़ रुपये जुटाएगी। कुल लागत 6,049 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है। इसमें टेकडी बंगले में क्लस्टर हाउसिंग परियोजनाएं शामिल हैं। हजुरी और किसान नगर। इसी तरह की परियोजनाएं भिवंडी के चाविन्द्रे और पोगांव और चंद्रपुर नगर निगम के तहत कोसरा में आएंगी, ”अधिकारी ने कहा।
गौरतलब है कि ठाणे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का गृह क्षेत्र है।


Find Out More:

Related Articles: