भारत की आपराधिक न्याय प्रणाली 5 वर्षों में दुनिया की सबसे आधुनिक होगी: अमित शाह

Raj Harsh
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि तीन नए आपराधिक कानूनों के लागू होने के बाद, भारत की आपराधिक न्याय प्रणाली अगले पांच वर्षों में दुनिया की सबसे आधुनिक प्रणाली होगी। गुजरात के गांधीनगर में नेशनल फोरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी (एनएफएसयू) के पांचवें अंतर्राष्ट्रीय और 44वें अखिल भारतीय अपराध विज्ञान सम्मेलन में बोलते हुए, शाह ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण मोड़ है क्योंकि भारत की आपराधिक न्याय प्रणाली एक नए युग में प्रवेश कर रही है।
उन्होंने कहा कि भारत ने आपराधिक न्याय के 150 साल पुराने कानूनों को खत्म कर दिया है और नए कानून लाए हैं। उन्होंने कहा, संसद ने हमारी आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार के लिए तीन नए कानूनों, अर्थात् भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता, भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक और भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता को मंजूरी दे दी है, उन्होंने कहा कि इन तीन कानूनों का फोकस किस पर है अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए समय पर न्याय सुनिश्चित करना और दोषसिद्धि दर को बढ़ाना।
शाह ने सात साल या उससे अधिक की सजा वाले अपराधों से जुड़े अपराध स्थलों पर फोरेंसिक विज्ञान अधिकारियों की उपस्थिति को अनिवार्य करने वाले एक साहसिक निर्देश पर प्रकाश डाला। इस निर्णय का उद्देश्य जांच को सरल बनाना, न्यायिक प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाना और अभियोजन को सरल बनाना है, ”शाह ने निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर संपूर्ण आपराधिक न्याय प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए कहा।

Find Out More:

Related Articles: