भारत लक्षद्वीप के मिनिकॉय में नया हवाई अड्डा बना सकता है

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी को लेकर भारत और मालदीव के बीच राजनयिक तनाव के बीच, भारत अब मिनिकॉय द्वीप समूह में एक नए हवाई क्षेत्र के विकास पर विचार कर रहा है। इस हवाई क्षेत्र को न केवल वाणिज्यिक विमानों बल्कि लड़ाकू विमानों सहित सैन्य विमानों को भी समायोजित करने में सक्षम बनाने की कल्पना की गई है।
पिछले हफ्ते मालदीव के उप मंत्री और अन्य मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों के बाद एक बड़ा विवाद खड़ा हो गया था, जिन्होंने भारत पर नस्लवादी टिप्पणी की थी, साथ ही पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा और भारत के द्वीप केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उनके प्रयास का भी मजाक उड़ाया था।
सरकारी सूत्रों ने कहा, योजना एक संयुक्त हवाई क्षेत्र बनाने की है जो लड़ाकू जेट, सैन्य परिवहन विमानों और वाणिज्यिक विमानों को संचालित करने में सक्षम होगा। सूत्रों ने आगे कहा कि मिनिकॉय द्वीप समूह में एक नया हवाई क्षेत्र विकसित करने का प्रस्ताव पहले भी सरकार के सामने पेश किया जा चुका है। हालाँकि, संयुक्त उपयोग वाले रक्षा हवाई क्षेत्र की स्थापना की वर्तमान पहल को हाल ही में पुनर्जीवित किया गया है और सक्रिय रूप से आगे बढ़ रहा है।
हवाई क्षेत्र की स्थापना से केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, साथ ही अरब सागर और हिंद महासागर क्षेत्र में निगरानी क्षमताओं में भी वृद्धि होगी। मिनिकॉय द्वीप समूह में हवाई क्षेत्र के विकास का प्रस्ताव सबसे पहले भारतीय तटरक्षक बल द्वारा दिया गया था। वर्तमान प्रस्ताव के अनुसार, भारतीय वायु सेना मिनिकॉय से ऑपरेशन का नेतृत्व करेगी।

Find Out More:

Related Articles: