उनकी वीरता सदैव प्रेरणा बनी रहेगी: पीएम मोदी

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कारगिल युद्ध में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए बुधवार को कहा कि उनकी बहादुरी देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणा बनी रहेगी। कारगिल विजय दिवस पर, जो युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत का प्रतीक है, पीएम मोदी ने सैनिकों की वीरता को याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा, कारगिल विजय दिवस भारत के उन अद्भुत शूरवीरों की वीर गाथा को सामने लाता है, जो देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बने रहेंगे। इस विशेष दिन पर मैं उन्हें हृदय से नमन करता हूं और सलाम करता हूं।
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी 1999 के कारगिल युद्ध के नायकों को उनकी वीरता और बलिदान को याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश साझा करते हुए कहा, कारगिल विजय दिवस पर, देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले सभी योद्धाओं को सलाम।
इस बीच, विजय दिवस मनाने और 1999 के कारगिल में 500 से अधिक सैनिकों की शहादत की याद में दो दिवसीय कार्यक्रम मंगलवार, 25 जुलाई को लद्दाख में शुरू हुआ। समारोह लामोचेन व्यू प्वाइंट पर शुरू हुआ, जहां युद्ध नायकों और शहीद सैनिकों के परिवारों ने बहादुरों को याद किया। आत्माओं शौर्य संध्या के नाम से मशहूर इस उत्सव की शुरुआत लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंटल सेंटर फ्यूजन बैंड द्वारा देशभक्ति गीतों की भावनात्मक प्रस्तुति के साथ हुई।
यहां बता दें कि भारत कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर अपनी जीत के 24 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। कारगिल युद्ध के दौरान कर्तव्य की पंक्ति में सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों की वीरता और बलिदान का सम्मान करने के लिए हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है।

Find Out More:

Related Articles: