सुब्रमण्यम स्वामी पीएम मोदी से सहमत नहीं हैं

Kumari Mausami
रूस-यूक्रेन संघर्ष के संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हालिया संदेश कि आज का युग युद्ध का नहीं होना चाहिए जी20 में कई विश्व नेताओं द्वारा स्वागत किया गया था और यहां तक कि बुधवार को वैश्विक शिखर सम्मेलन के बाद जारी संयुक्त घोषणा या विज्ञप्ति में भी यह प्रतिध्वनित हुआ। हालांकि, पूर्व राज्यसभा सांसद और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम की टिप्पणी पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा है कि युद्ध समाधान है और आक्रामकता का आह्वान करता है।
युद्ध के लिए यह कोई युग नहीं यूक्रेन पर रूस के युद्ध के संदर्भ में भारत के बयान को सार्वभौमिक सिद्धांत नहीं बनाया जा सकता है। चीनियों ने लद्दाख क्षेत्र को हड़प लिया, जिसे 1996 में चीन द्वारा भारत के हिस्से के रूप में पारस्परिक रूप से सहमत किया गया था। फिर भी चीन ने 2020 में एलएसी को पार कर लिया। यह आक्रामकता है और युद्ध इसका समाधान है।
सितंबर में उज्बेकिस्तान के समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन से कहा था कि आज का युग युद्ध का युग नहीं है, और मैंने इस बारे में आपसे फोन पर बात की है। अपने जवाब में पुतिन ने पीएम मोदी को आश्वासन दिया था कि वह यूक्रेन संकट को लेकर भारत की चिंताओं से वाकिफ हैं। उन्होंने यह भी कहा कि रूस इसे जल्द से जल्द रोकने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग करेगा।

Find Out More:

Related Articles: