भारत, वियतनाम 1-20 अगस्त तक द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास का तीसरा संस्करण आयोजित करेंगे

Kumari Mausami
वियतनाम-भारत द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास का तीसरा संस्करण 1 से 20 अगस्त तक चंडीमंदिर में आयोजित होने वाला है, रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा। दोनों देश एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं और रक्षा सहयोग इस साझेदारी का एक प्रमुख स्तंभ है।
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह अभ्यास 2019 में वियतनाम में पहले किए गए द्विपक्षीय अभ्यास की अगली कड़ी है और भारत और वियतनाम के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में एक प्रमुख मील का पत्थर है। अभ्यास का विषय शांति बनाए रखने के कार्यों के लिए संयुक्त राष्ट्र दल के हिस्से के रूप में एक इंजीनियर कंपनी और एक मेडिकल टीम का रोजगार और तैनाती है।
भारत के पास संयुक्त राष्ट्र मिशनों में सैनिकों की तैनाती की एक समृद्ध विरासत है और संयुक्त राष्ट्र शांति संचालन प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कुछ बेहतरीन क्षमताएं हैं, जिसमें सामरिक, परिचालन और रणनीतिक स्तरों पर संभावित संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों को सर्वोत्तम अभ्यास और व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल है।
द्विपक्षीय अभ्यास के पिछले संस्करणों से बढ़े हुए दायरे के साथ एक फील्ड प्रशिक्षण अभ्यास के रूप में अभ्यास का संचालन आपसी विश्वास, और अंतर-संचालन को मजबूत करेगा और भारतीय सेना और वियतनाम पीपुल्स आर्मी के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने में सक्षम करेगा। संयुक्त अभ्यास दोनों टुकड़ियों के सैनिकों को एक दूसरे की सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में जानने का अवसर भी प्रदान करेगा। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व 105 इंजीनियर रेजीमेंट के सैनिक कर रहे हैं।
संयुक्त राष्ट्र मिशनों में समान परिदृश्यों के तहत तकनीकी सैन्य अभियानों को निष्पादित करते समय दोनों दलों द्वारा प्राप्त मानकों का आकलन करने के लिए 48 घंटे का सत्यापन अभ्यास अनुसूची का हिस्सा है। एक मानवीय सहायता और आपदा राहत प्रदर्शन और उपकरण प्रदर्शन स्वदेशी समाधानों का उपयोग करते हुए प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के दौरान बचाव और राहत कार्यों को शुरू करने की भारत की क्षमता को प्रदर्शित करेगा।

Find Out More:

Related Articles: