झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया

Raj Harsh
झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने शुक्रवार को आठ झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और कांग्रेस नेताओं के मंत्री पद की शपथ लेने के बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। जेएमएम नेता मिथिलेश कुमार ठाकुर, बसंत सोरेन - जेएमएम नेता और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के भाई हफीजुल हसन, बेबी देवी, दीपक बिरुआ, कांग्रेस के रामेश्वर ओरांव, बन्ना गुप्ता और बादल पत्रलेख ने मंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह रांची के राजभवन में आयोजित किया गया।
67 वर्षीय झामुमो नेता चंपई सोरेन नेता ने 2 फरवरी को राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, उनके पूर्ववर्ती हेमंत सोरेन को पिछले सप्ताह प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। उसी दिन, दो मंत्रियों - कांग्रेस के आलमगीर आलम और राजद के सत्यानंद भोक्ता ने भी शपथ ली। संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार, झारखंड में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 12 मंत्री हो सकते हैं।
इससे पहले 5 फरवरी को झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली जेएमएम नीत गठबंधन सरकार ने विश्वास मत जीत लिया था. 81 सदस्यीय विधानसभा में 47 विधायकों ने विश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया, जबकि 29 विधायकों ने इसका विरोध किया। झारखंड विधानसभा में बहुमत गठबंधन के पास 47 विधायक हैं - झामुमो के 29, कांग्रेस के 17 और राजद का 1 विधायक। बीजेपी के 26 और आजसू पार्टी के तीन सदस्य हैं. दो निर्दलीय विधायकों के अलावा राकांपा और सीपीआई (एमएल) के एक-एक विधायक हैं। एक मनोनीत सदस्य भी है।

Find Out More:

Related Articles: