सूरत में पटरियों से फिशप्लेट हटाने के आरोप में तीन रेलवे कर्मचारी गिरफ्तार

Raj Harsh
देश भर में ट्रेनों के पटरी से उतरने की घटनाओं में वृद्धि के बीच, गुजरात के सूरत जिले में सोमवार को तीन रेलवे कर्मचारियों को कथित तौर पर ट्रैक से छेड़छाड़ करने और फिर अधिकारियों को "तोड़फोड़ के प्रयास" के बारे में सचेत करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, उन्होंने संभावित त्रासदी को टालने का श्रेय लेने के लिए ऐसा किया।
आरोपियों की पहचान सुभाष पोद्दार (39), मनीष मिस्त्री (28) और शुभम जयसवाल (26) के रूप में हुई है। पुलिस अधीक्षक होतेश जोयसर ने बताया कि तीनों रेलवे के रखरखाव विभाग में ट्रैकमैन के तौर पर काम करते हैं।
शनिवार को पोद्दार और अन्य लोग कोसांबा और किम स्टेशनों के बीच निरीक्षण पर थे। सुबह 5:30 बजे, उन्होंने रेलवे प्रशासन को "शरारती लोगों" के बारे में सचेत किया था जो ट्रेन को पटरी से उतारने के लिए पटरियों के एक सेट से इलास्टिक क्लिप और दो फिशप्लेट हटा रहे थे और उन्हें दूसरे पर रख रहे थे। अलर्ट एक मनगढ़ंत कहानी निकली।
एसपी ने कहा, "अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ किम पुलिस स्टेशन में भारतीय न्याय संहिता के तहत आपराधिक साजिश का मामला दर्ज होने के बाद जांच शुरू हुई। हमने पाया कि तीनों ने रात में गश्त के दौरान अपने वरिष्ठों को छेड़छाड़ किए गए ट्रैक का एक वीडियो भेजा था।" उन्हें सचेत करने का आदेश दिया गया। रेलवे अधिकारियों ने हमें बताया कि तीनों द्वारा छेड़छाड़ देखने से ठीक पहले मार्ग पर एक ट्रेन गुजरी थी।"
एसपी ने बताया कि ट्रेन के गुजरने और छेड़छाड़ का पता चलने के बीच क्लिप और प्लेट हटाने के लिए काफी कम समय था। "छेड़छाड़ का पता चलने और ट्रेन के गुजरने का समय अंतराल बहुत कम था और इतने कम समय में क्लिप और प्लेट को हटाना संभव नहीं था। हमने तीनों के मोबाइल फोन की जांच की और छेड़छाड़ की गई पटरियों के वीडियो पाए। मिस्त्री ने सुबह 2:56 बजे से लेकर सुबह 4:57 बजे तक अलग-अलग अंतराल पर ली गई तस्वीरें भी हटा दी थीं।''
एसपी जॉयसर ने निष्कर्ष निकाला कि तस्वीरें और वीडियो उनके द्वारा तोड़फोड़ की रिपोर्ट करने के लिए सुबह लगभग 5:30 बजे अधिकारियों को बुलाने से बहुत पहले लिए गए थे, और गहन पूछताछ के बाद तीनों ने इस कृत्य को कबूल कर लिया।
"वे यह सुनिश्चित करने के लिए इस कृत्य में शामिल हुए कि उन्हें सम्मानित किया जाएगा और उन्हें रात की ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा, जिससे उन्हें दिन के दौरान परिवार के साथ बिताने का समय मिलेगा। यह पोद्दार ही थे जो इस विचार के साथ आए क्योंकि मानसून के लिए उनकी रात की ड्यूटी थी ख़त्म होने वाला था,'' एसपी ने कहा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक रात्रि ड्यूटी सत्र के लिए तीनों को अगले दिन छुट्टी मिलेगी और वे चाहते हैं कि यह प्रक्रिया जारी रहे।

Find Out More:

Related Articles: