रक्षा मंत्रालय ने अग्निपथ योजना पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया

Kumari Mausami
रक्षा मंत्रालय ने रविवार को बहुप्रतीक्षित अग्निपथ योजना पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी, अतिरिक्त सचिव, सैन्य मामलों के विभाग, वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी, लेफ्टिनेंट जनरल पोनप्पा और एयर मार्शल एसके झा ने मीडिया को संबोधित किया,अफवाहों को दूर करने के लिए, स्पष्टीकरण प्रदान किया और अग्निपथ योजना से संबंधित प्रमुख तिथियों की घोषणा की।
एयर मार्शल एसके झा ने कहा कि अग्निवीर बैच नंबर 1 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी और चरण 1 की ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू होगी। पहले बैच को दिसंबर तक नामांकित किया जाएगा और प्रशिक्षण 30 दिसंबर तक शुरू होगा, उन्होंने कहा। भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल पोनप्पा ने बताया कि 25,000 अग्निवरों का पहला बैच इस साल दिसंबर के पहले सप्ताह तक शामिल किया जाएगा, और दूसरा बैच फरवरी 2023 तक शामिल किया जाएगा, जिससे कुल संख्या 40,000 हो जाएगी।
वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने यह भी बताया कि पहले अग्निवर 21 नवंबर 2022 से आईएनएस चिल्का, ओडिशा में प्रशिक्षण प्रतिष्ठान तक पहुंचना शुरू कर देंगे। उन्होंने यह भी दोहराया कि अग्निवर की भर्ती लिंग-तटस्थ होगी। उन्होंने कहा, महिला और पुरुष दोनों अग्निवीरों को इसके लिए अनुमति है। वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने कहा, भारतीय नौसेना के पास वर्तमान में विभिन्न भारतीय नौसेना के जहाजों पर नौकायन करने वाली 30 महिला अधिकारी हैं। हमने तय किया है कि अग्निपथ योजना के तहत, हम महिलाओं की भी भर्ती करेंगे। उन्हें युद्धपोतों पर भी तैनात किया जाएगा।
लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने जोर देकर कहा कि विरोध और बर्बरता का हिस्सा रहे उम्मीदवारों की सेना में कोई जगह नहीं है। अनुशासन भारतीय सेना की नींव है। आगजनी, या तोड़फोड़ के लिए कोई जगह नहीं। प्रत्येक व्यक्ति एक प्रमाण पत्र देगा कि वे एक विरोध या बर्बरता का हिस्सा नहीं थे। पुलिस सत्यापन 100% है, और इसके बिना कोई भी शामिल नहीं हो सकता है। और यदि कोई हो उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है, वे शामिल नहीं हो सकते। उन्हें (आकांक्षी) नामांकन फॉर्म के हिस्से के रूप में लिखने के लिए कहा जाएगा कि वे आगजनी का हिस्सा नहीं थे, उनका पुलिस सत्यापन किया जाएगा।

Find Out More:

Related Articles: