भारत को अपने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बचाव के लिए तैयारी की जरूरत

Raj Harsh
दो विश्व दिग्गज, समृद्ध क्रिकेट इतिहास वाले दो राष्ट्र, भारत और ऑस्ट्रेलिया भारत में एक हाई-प्रोफाइल टेस्ट श्रृंखला में एक दूसरे के खिलाफ भिड़ेंगे। द मेन इन ब्लू, जो दुनिया की नंबर 2 टेस्ट टीम है, नंबर 1 टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हल्ला बोलेगी। भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का मौजूदा विजेता है, एक ऐसा नाम जो दिग्गज खिलाड़ियों एलन बॉर्डर और सुनील गावस्कर के सम्मान में श्रृंखला को दिया जाता है। नागपुर में पहले टेस्ट के लिए मंच तैयार है और जैसे ही दोनों टकराते हैं, घमसान की बहुत उम्मीद की जा रही है।
इस बीच, दोनों टीमों को एक-दूसरे के खिलाफ आसानी नहीं होगी क्योंकि उनके दस्ते में विश्व स्तर के खिलाड़ी हैं। भारत को विपक्षी टीम के कुछ खतरों से निपटने की जरूरत होगी जो उन्हें परेशान कर सकते हैं और प्रतिष्ठित ट्रॉफी को बरकरार रखने की उनकी संभावनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
नाथन लियोन- सीरीज में भारत के आगे शायद सबसे बड़ा खतरा नाथन लियोन हैं। ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर खेल के इतिहास में सबसे बेहतरीन फिंगर स्पिनरों में से एक है। लियोन 115 मैचों में 460 विकेट के साथ टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह 2016-17 की श्रृंखला में गेंद के साथ स्टार थे क्योंकि उन्होंने 19 विकेट (ऑस्ट्रेलिया के लिए संयुक्त रूप से) लिए थे। दिलचस्प बात यह है कि वह विराट कोहली के खिलाफ संयुक्त रूप से सबसे सफल गेंदबाज हैं। जेम्स एंडरसन और ल्योन दोनों ने कोहली को टेस्ट क्रिकेट में 7 बार आउट किया है।
2. पैट कमिंस- ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस आक्रमण के अगुवा हैं। वह बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए सटीक लाइन और लेंथ के साथ एक बेहद अनुशासित गेंदबाज है। कमिंस के नाम टेस्ट क्रिकेट में 214 विकेट हैं। कमिंस के पास सबसे सपाट विकेट पर प्रदर्शन करने की शानदार क्षमता है। कमिंस भी कोहली के खिलाफ लुत्फ उठाते हैं। उन्होंने टेस्ट में 5 बार पूर्व भारतीय कप्तान को आउट किया है। कमिंस ने 2016-17 में सिर्फ 2 मैचों में 8 विकेट लिए, जिसमें चार विकेट भी शामिल हैं।
3. स्टीव स्मिथ- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ एक ऐसे बल्लेबाज हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए। वह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी के सबसे बड़े स्तंभों में से एक है और भारत के खिलाफ उसका रिकॉर्ड शानदार है। वह भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ में सक्रिय खिलाड़ियों में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। स्मिथ ने भारत के खिलाफ 14 मैचों में 72.58 की औसत से 1742 रन बनाए हैं। उन्होंने मेन इन ब्लू के खिलाफ 8 शतक और 5 अर्धशतक बनाए हैं। स्मिथ स्पिन के भी अच्छे खिलाड़ी हैं। उन्होंने स्पिनरों के खिलाफ 61.08 की औसत से 3482 रन बनाए हैं।

Find Out More:

Related Articles: