पश्चिम बंगाल राज्य गणतंत्र दिवस परेड में नेताजी की झांकी प्रदर्शित करेगा

Kumari Mausami
नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड के लिए केंद्र द्वारा झांकी को खारिज करने के बाद, पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में नेताजी सुभाष चंद्र बोस और उनके आईएनए के योगदान की स्मृति में उसी झांकी को प्रदर्शित करने का फैसला किया है।
कोविड -19 महामारी की स्थिति के कारण राज्य का कार्यक्रम 30 मिनट की अवधि का होगा। राज्य के गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, राज्य के गणतंत्र दिवस समारोह में नेताजी केंद्रीय विषय होने जा रहे हैं। रेड रोड समारोह में भारतीय सेना, भारतीय नौसेना, भारतीय वायु सेना और कोलकाता पुलिस की झांकी भी दिखाई जाएगी, जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल होंगी।
केंद्र की ओर से परेड में बंगाल की झांकी को नकारे जाने पर पिछले कुछ दिनों से सियासी बहस छिड़ी हुई है। आगामी गणतंत्र दिवस परेड से बंगाल सरकार की प्रस्तावित झांकी को केंद्र द्वारा अस्वीकार किए जाने पर दुख व्यक्त करते हुए, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा, जिसमें उनसे निर्णय पर पुनर्विचार करने और स्वतंत्रता सेनानियों की झांकी शामिल करने का आग्रह किया।
यह पहली बार नहीं है, लेकिन ऐसे कई उदाहरण हैं जब केंद्र ने झांकी को खारिज कर दिया था। 2020 में, कन्याश्री परियोजना पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा डिजाइन की गई झांकी - छात्राओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री की एक परियोजना को केंद्र द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था।
राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने दावा किया कि गणतंत्र दिवस के लिए राज्य की झांकी के प्रस्तावों को केंद्र ने कई बार खारिज कर दिया। हालांकि राज्य को दो प्रथम पुरस्कार 2014 में पुरुलिया के चौ नृत्य और 2016 में बंगाल के बाउल कलाकारों पर थीम के लिए मिले हैं, लेकिन राज्य की पहल कन्याश्री और एकताई संप्रति (एकता ब्रदरहुड है) केंद्र द्वारा क्रमशः 2015 और 2018 में खारिज कर दिया गया था।

Find Out More:

Related Articles: