महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव आज देंगे ‘अग्निपरीक्षा’

Singh Anchala
मुंबई। हाल ही में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनी महाविकास अघाड़ी सरकार शनिवार को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेगी। जंहा 288 सदस्यों के सदन में अघाड़ी में शामिल शिवसेना के पास 56, एनसीपी के पास 54 और कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं। इस प्रकार गठबंधन के पास कुल 154 विधायकों का समर्थन है, जबकि जादुई आंकड़ा 145 का है।

वहीं इस बीच बहुमत परीक्षण से पहले अघाड़ी ने भाजपा के कालिदास कोलंबकर को प्रोटेम स्पीकरक से हटाकर एनसीपी के दिलीप वलसे पाटिल को नया प्रोटेम स्पीकर बना दिया है। जंहा सियासी उठापटक के बीच मंगलवार को अघाड़ी ने मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में 162 विधायकों के समर्थन का दावा करते हुए भाजपा और जनता के लिए शक्ति प्रदर्शन किया था। कुछ निर्दलीयों के समर्थन का दावा भी महाविकास अघाड़ी कर रही है। सदन में भाजपा के 105 सदस्य हैं और पार्टी के रूप में वह सबसे बड़ा दल है।

सीएम ठाकरे ने ली बैठक :

सूत्रों से मिली जनकारी के मुताबिक पदभार संभालने के बाद सीएम उद्धव ठाकरे ने अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने जनता से जुड़े कार्यों में तेजी लाने और पैसे की बर्बादी रोकने का भी निर्देश दिया. बैठक के बाद उद्धव ने कहा- मैं आज पहली बार मंत्रालय आया हूं। अधिकारियों के साथ बैठक की। मैंने उनसे कहा कि टैक्स देने वाली जनता का पैसा ठीक तरह से खर्च हो और इसे बर्बाद नहीं किया जाना चाहिए।

आरे कार शेड प्रोजेक्ट रोकने का एलान :

यदि हम बात करें सूत्रों कि महाराष्ट्र में नई सरकार बनने के बाद आरे कॉलोनी में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए बन रहे कार शेड का काम रोकने के आदेश दे दिए गए हैं। हालांकि आदेश में कहा गया है कि मेट्रो का काम जारी रहेगा, लेकिन अब एक भी पेड़ नहीं काटा जाएगा। यह जानकारी खुद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को मीडिया को दी।। उन्होंने कहा कि आरे में मेट्रो शेड का काम रोक दिया गया है।

किसी भी लांड्री में नहीं धुल सकता भगवा रंग- उद्धव :

मंत्रालय में मुख्यमंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद संवाददाताओं से बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में ठाकरे ने कहा कि यह (भगवा) उनका पसंदीदा रंग है जो किसी भी लॉन्ड्री में धुलाई से जाएगा नहीं। मुख्यमंत्री से यह सवाल भगवा रंग के कुर्ते के बारे में किया गया था जो उन्होंने पहन रखा था।

फडणवीस ने सरकार पर साधा निशाना :

भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र की नवगठित उद्धव सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल की पहली बैठक में उसने किसानों को राहत देने पर चर्चा करने के बजाय बहुमत साबित करने पर चर्चा करना जरूरी समझा। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'नई सरकार ने मंत्रिमंडल की पहली बैठक में परेशान किसानों की मदद कैसे की जाए इस पर विचार करने के बजाय बहुमत कैसे साबित करें इस पर चर्चा की। तो फिर आंकड़े होने का दावा ही क्यों किया था। उन्होंने यह भी कहा कि नियम को ताक पर रख कर गठबंधन प्रोटेम स्पीकर को क्यों बदला, जबकि वह बहुमत होने का दावा कर रहा है।

Find Out More:

Related Articles: