इस दिवाली सरहद पर भारत-पाक के जवानों ने नहीं बदलीं मिठाइयां

Singh Anchala
नयी दिल्ली। देशभर में आज दिवाली मनाई जा रही है लेकिन पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान ने दिवाली के दिन भी सीजफायर का उल्लंघन किया। जम्मू कश्मीर में एलओसी के पास राजौरी जिले के सुंदरबन सेक्टर में पाकिस्तान की तरफ से फायरिंग की गई। इसके अलावा पाकिस्तान ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सऊदी अरब दौरे के लिए अपना एयरस्पेस खोलने से मना कर दिया।


लेकिन भारत ने भी पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। हर साल दिवाली पर भारत-पाकिस्तान के बीच जम्मू कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर और एलओसी पर मिठाई एक्सचेंज सेरेमनी होती है लेकिन इस बार भारत ने मिठाई एक्सचेंज नहीं की है। जम्मू कश्मीर में सीमा और एलओसी पर भारत-पाकिस्तान के बीच मिठाई एक्सचेंज नहीं की गई। सेना और बीएसएफ के जवानों की तरफ से मिठाई नहीं भिजवाई गई।


बता दें जम्मू कश्मीर से 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाने की कोशिश कर चुका है लेकिन हर बार उसे मुंह की खानी पड़ी है। इसके बाद से ही पाकिस्तान लगातार कई बार सीजफायर का उल्लंघन कर चुका है।


जम्मू कश्मीर में 25 अक्टूबर को भी पाकिस्तान ने पुंछ में सीजफायर का उल्लंघन किया था। पाकिस्तान की ओर से एलओसी पर फायरिंग की गई थी जिसमें सेना का एक जवान घायल हो गया था। इसके अलावा 22 अक्टूबर को भी पाकिस्तानी सेना ने सीजफायर का उल्लंघन किया था।


Find Out More:

Related Articles: