श्रीनगर-लेह राजमार्ग यातायात के लिए फिर से खोल दिया गया

Raj Harsh
सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने गुरुवार को 434 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-लेह राजमार्ग को यातायात के लिए खोल दिया। लद्दाख क्षेत्र को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाला राजमार्ग 66 दिनों तक बंद रहने के बाद यातायात के लिए खोल दिया गया है। इससे पहले इसी साल छह जनवरी को भारी बर्फबारी के कारण राजमार्ग को बंद कर दिया गया था।
लद्दाख क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों के पहले काफिले को बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने ज़ोजिला दर्रे के दो किनारों पर राजमार्ग के रखरखाव के लिए जिम्मेदार दो परियोजनाओं के मुख्य इंजीनियरों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाई।
विशेष रूप से, ज़ोज़िला दर्रा श्रीनगर-कारगिल-लेह रोड पर 11,650 फीट की ऊँचाई पर स्थित है और कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र के बीच एक महत्वपूर्ण रणनीतिक लिंक प्रदान करता है। यह पास आम तौर पर हर साल अक्टूबर-नवंबर तक बंद हो जाता था और केवल अप्रैल-मई तक फिर से खुलता था, कुल बंद होने का समय लगभग पांच से छह महीने था।
हाल के वर्षों में बुनियादी ढाँचे के विकास और उत्तरी सीमाओं से संपर्क बढ़ाने पर नए सिरे से ध्यान देने के साथ, सर्दियों के दौरान ज़ोज़िला दर्रे को बंद करने की रणनीतिक आवश्यकता रही है। बीआरओ ने तदनुसार सुनिश्चित किया कि ज़ोजिला दर्रा इस वर्ष 6 जनवरी तक यातायात के लिए खुला रखा जाए, जिससे अपनी तरह की एक नई ऐतिहासिक मिसाल कायम हो सके।

Find Out More:

Related Articles: