जातीय जनगणना को लेकर अखिलेश यादव ने कांग्रेस पर बोला हमला

Raj Harsh
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने जाति जनगणना को लेकर कांग्रेस पर एक और हमला बोला है। अपने इंडिया ब्लॉक सहयोगी पर निशाना साधते हुए, सपा नेता ने उन्हें यह भी याद दिलाया कि जब पार्टी सत्ता में थी तो उसने जाति जनगणना नहीं कराई थी।
सतना जिले में समाचार एजेंसी से बात करते हुए यादव ने कहा कि कांग्रेस वह पार्टी है जिसने आजादी के बाद जातीय जनगणना नहीं कराई। उन्होंने कहा, जब लोकसभा में सभी दल जाति जनगणना की मांग कर रहे थे, तब उन्होंने जाति जनगणना नहीं कराई। उन्होंने कहा, वे आज ऐसा क्यों करना चाहते हैं? क्योंकि वे जानते हैं कि उनका पारंपरिक वोट बैंक उनके साथ नहीं है।
उनका बयान तब आया जब कांग्रेस केंद्र से जाति जनगणना कराने की मांग कर रही है। इससे पहले 9 नवंबर को समाजवादी पार्टी प्रमुख ने कहा था कि कांग्रेस ने मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू नहीं किया और जाति जनगणना का विरोध किया है।
मध्य प्रदेश में छतरपुर के राजनगर में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब चुनाव को देखते हुए जाति जनगणना की बात कर रही हैं। यादव ने कहा, कांग्रेस, जिसने कभी सामाजिक न्याय की बात नहीं की, आज ऐसा कर रही है। मंडल आयोग की सिफारिशें किसने रोकीं? कांग्रेस। जाति जनगणना किसने रोकी? कांग्रेस।
इस बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी उनकी मांग नहीं मानने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केंद्र पर हमला बोला। मैंने प्रधानमंत्री मोदी से कई बार कहा कि देश भर में जाति जनगणना कराई जाए। लेकिन वह जाति जनगणना के बारे में एक शब्द भी नहीं कहते हैं। बल्कि वह कहते हैं कि देश में कोई जाति नहीं है। अगर हम सत्ता में आते हैं राज्य, हम गारंटी देते हैं कि हम जाति जनगणना कराएंगे। हर किसी को देश में अपनी ताकत के बारे में जानने की जरूरत है, गांधी ने मध्य प्रदेश के नीमच में एक चुनाव अभियान को संबोधित करते हुए कहा।

Find Out More:

Related Articles: