DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूटऔर भारत बायोटेक के COVID-19 के वैक्सीन को दी मंजूरी

Kumari Mausami

भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल (DCGI) ने 3 जनवरी को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के 'कोविशिल्ड' और भारत बायोटेक के 'COVAXIN' टीके के लिए COVID-19, नोवेल कोरोनोवायरस के कारण होने वाले रोग के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया। इन्हें भारत में 'प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग' के लिए अनुमोदित किया गया है।
"सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक टीकों को दो खुराक में प्रशासित किया जाना है। सभी तीन टीकों को 2-8 डिग्री सेल्सियस पर संग्रहीत किया जाना है। पर्याप्त परीक्षा के बाद, सीडीएससीओ ने विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने का फैसला किया है और तदनुसार, टीके डीसीजीआई ने एक प्रेस बयान में कहा, मेसर्स सीरम और एम / एस भारत बायोटेक को आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए अनुमोदित किया जा रहा है और तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षण के संचालन के लिए मेसर्स कैडिला हेल्थकेयर को अनुमति दी जा रही है।
इससे एक दिन पहले शनिवार को, केंद्रीय ड्रग्स मानक नियंत्रण संगठन की विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) ने भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और भारत बायोटेक के टीकों के प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति देने के लिए सिफारिशें कीं।

Find Out More:

Related Articles: