गुरुग्राम से Maruti Suzuki हटाएगी अपना प्लांट

Kumari Mausami
TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने हरियाणा के गुरुग्राम प्लांट से बाहर जाने का फैसला किया है। हालांकि, यह हरियाणा में ही एक वैकल्पिक संयंत्र के माध्यम से गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहा है। हरियाणा सरकार ने अपने गुरुग्राम संयंत्र के विकल्प के रूप में मारुति को कम से कम तीन भूमि पार्सल की पेशकश की है। भूमि पार्सल मानेसर में हैं जहां मारुति की अपनी मुख्य फैक्ट्री, सोहना और सोनीपत में खरखौदा है।

अन्य राज्यों में मारुति की खोज साइटों के बारे में अटकलें थीं। हालांकि, मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने टीओआई को बताया कि नया संयंत्र हरियाणा में होगा। भार्गव ने कहा, "हम विकल्पों पर विचार कर रहे हैं, लेकिन हम हरियाणा में ही आगे बढ़ेंगे।"

पुरानी दिल्ली-गुड़गांव रोड पर स्थित गुरुग्राम संयंत्र, मारुति की पहली विनिर्माण सुविधा थी। इसमें सालाना लगभग 7 लाख कारें बनाने की क्षमता है। यह संयंत्र प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 15,000 लोगों को रोजगार प्रदान करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑटोमोबाइल दिग्गज ने 300 एकड़ के परिसर में कभी भी कार्य करना मुश्किल पाया क्योंकि यह वर्षों में एक उबाऊ मेगापोलिस में बदल गया। इसने कहा कि कार निर्माता 700-1000 एकड़ रेंज में एक नई साइट की मांग कर रहा है।

Find Out More:

Related Articles: