मोदी 3.0: एक्शन मोड में नरेंद्र मोदी, किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी

Raj Harsh
रिकॉर्ड-बराबर तीसरे कार्यकाल के लिए पद संभालने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपनी पहली आधिकारिक फाइल पर हस्ताक्षर किए, जिसमें पीएम किसान निधि योजना की 17 वीं किस्त जारी करने की मंजूरी दी गई। इस फैसले से 9.3 करोड़ किसानों को फायदा होगा, करीब 20,000 करोड़ रुपये बांटे जाएंगे. पीएम ने कहा, "हमारी सरकार किसान कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। यह उचित है कि कार्यभार संभालते ही जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए गए, वह किसान कल्याण से संबंधित है। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करना चाहते हैं।"


 
फैसले का महत्व
इस कार्रवाई ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की हालिया चुनावी जीत के बाद किसान कल्याण के लिए मोदी सरकार की चल रही प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। यह निर्णय प्रधानमंत्री आवास पर शाम को होने वाली मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट बैठक से पहले लिया गया है।
शपथ ग्रहण समारोह
रविवार को नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी की नई कैबिनेट में 71 मंत्रियों ने शपथ ली। प्रधान मंत्री ने अपनी पिछली परिषद के 34 मंत्रियों को बरकरार रखा, जिनमें 19 कैबिनेट मंत्री शामिल थे।
प्रमुख कैबिनेट सदस्य
शपथ लेने वाले उल्लेखनीय मंत्रियों में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर शामिल हैं, जो निरंतरता और अनुभव पर जोर को दर्शाता है। विस्तारित मंत्रिमंडल में अब 72 सदस्य शामिल हैं: 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), और 36 राज्य मंत्री।
राज्यों और समुदायों में प्रतिनिधित्व
नई कैबिनेट 24 राज्यों और राज्यों के भीतर सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करती है। उत्तर प्रदेश और बिहार का प्रतिनिधित्व क्रमशः नौ और आठ मंत्रियों के साथ सबसे अधिक है। कैबिनेट में 27 ओबीसी, 10 एससी, 5 एसटी और 5 अल्पसंख्यक मंत्री भी शामिल हैं, जो इसकी विविध संरचना को उजागर करता है।

Find Out More:

Related Articles: