डीआरडीओ ने अत्यधिक ठंड के मौसम में वस्त्र प्रणाली की तकनीक साझा की

Kumari Mausami
भारत के आत्मानिर्भर भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पांच भारतीय कंपनियों को स्वदेशी चरम ठंड के मौसम के कपड़े प्रणाली के लिए तकनीक सौंपी है। डीआरडीओ के अध्यक्ष और रक्षा सचिव (आर एंड डी) डॉ जी सतीश रेड्डी ने सोमवार को दिल्ली में तकनीक को औपचारिक रूप से स्थानांतरित कर दिया, केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने आज जानकारी दी।
भारतीय सेना को ग्लेशियर और हिमालय की चोटियों में अपने निरंतर संचालन के लिए अत्यधिक ठंड के मौसम की कपड़ों की प्रणाली की आवश्यकता होती है। हाल तक, सेना ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के लिए ईसीडब्ल्यूसीएस और कई विशेष कपड़ों और पर्वतारोहण उपकरण (एससीएमई) वस्तुओं का आयात करती रही है।
मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, डीआरडीओ द्वारा डिज़ाइन किया गया ईसीडब्ल्यूसीएस एक एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किया गया मॉड्यूलर तकनीकी कपड़े है, जिसमें शारीरिक गतिविधि के विभिन्न स्तरों के दौरान हिमालयी क्षेत्रों में विभिन्न परिवेश की जलवायु परिस्थितियों में आवश्यक इन्सुलेशन के आधार पर बेहतर थर्मल इन्सुलेशन और शारीरिक आराम है।
इसमें कहा गया है कि यह प्रणाली सांस की गर्मी और पानी की कमी में कमी, गति की निर्बाध सीमा और पसीने के तेजी से अवशोषण से संबंधित शारीरिक प्रक्रियाओं का प्रतिनिधित्व करती है, जबकि पर्याप्त सांस लेने और बेहतर इन्सुलेशन के साथ-साथ उच्च ऊंचाई के संचालन के लिए आवश्यक शक्ति सुविधाओं के साथ जलरोधी, पवनरोधी सुविधाएँ प्रदान करती है।
विज्ञप्ति में कहा गया है, तीन स्तरों वाले ईसीडब्ल्यूसीएस को परतों के विभिन्न संयोजनों और शारीरिक कार्य की तीव्रता के साथ +15 से -50 डिग्री सेल्सियस के तापमान रेंज में उपयुक्त रूप से थर्मल इन्सुलेशन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Find Out More:

Related Articles: