विनेश फोगाट ने ओलंपिक अयोग्यता के अगले दिन संन्यास का किया ऐलान

Raj Harsh
विनेश फोगाट ने ओलंपिक अयोग्यता के अगले दिन संन्यास का किया ऐलान
खेल पंचाट (सीएएस) में अपनी अयोग्यता के खिलाफ अपील करने वाली पहलवान विनेश फोगाट ने गुरुवार, 8 अगस्त को अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। यह घटनाक्रम दिल दहला देने वाली अयोग्यता के बाद हुआ, जिसके कारण उन्हें पेरिस में एक मायावी ओलंपिक पदक से हाथ धोना पड़ा। यूएसए की सारा हिल्डरब्रांट के खिलाफ 50 किग्रा वर्ग के स्वर्ण पदक मुकाबले से पहले 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था।
विनेश ने लिखा, "कुश्ती जीत गई और मैं हार गई। कृपया मुझे माफ कर दीजिए, आपके सपने और मेरी भावना, सब कुछ नष्ट हो गया है और मुझमें अब ताकत नहीं रही। अलविदा कुश्ती 2001-2024 मैं हमेशा आप सभी की आभारी रहूंगी। कृपया मुझे माफ कर दीजिए।" एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पेरिस से सुबह-सुबह अपनी संन्यास की घोषणा करते हुए।
विनेश ने अपने करियर का अंत तीन बार की राष्ट्रमंडल स्वर्ण पदक विजेता के रूप में किया। यह उनका तीसरा ओलंपिक खेल था। रियो 2016 में पहला मुकाबला करियर के लिए खतरा पैदा करने वाली चोट के कारण स्ट्रेचर पर ले जाने के साथ समाप्त हुआ, जबकि टोक्यो में दूसरा मुकाबला प्रतियोगिता में प्रारंभिक हार के साथ समय से पहले समाप्त हो गया।
ओलिंपिक अयोग्यता के खिलाफ विनेश की अपील
इससे पहले, विनेश ने 50 किग्रा वर्ग के ओलंपिक फाइनल से अपनी अयोग्यता के खिलाफ कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में अपील की थी, जिसमें मांग की गई थी कि मुकाबले की सुबह दूसरे वेट-इन के बाद बाहर होने के बाद उन्हें संयुक्त रजत पदक से सम्मानित किया जाए।
 
वजन घटाने के लिए उठाए गए सख्त कदमों के कारण गंभीर निर्जलीकरण के कारण उन्हें खेल गांव के एक पॉलीक्लिनिक में ले जाना पड़ा, जिसमें भूखा रहना, तरल पदार्थों से परहेज करना और पसीना बहाने के लिए पूरी रात जागना (छलांग लगाना, सॉना में जॉगिंग करना) शामिल था। . ग्रीष्मकालीन खेलों के दौरान या उद्घाटन समारोह से 10 दिन पहले कभी भी उत्पन्न होने वाले किसी भी विवाद के मध्यस्थता द्वारा समाधान के लिए सीएएस का एक तदर्थ प्रभाग स्थापित किया गया है। अंतिम फैसला गुरुवार को लिया जाएगा।
विनेश की कुश्ती यात्रा का दुखद अंत
100 ग्राम के वजन के नीचे पूरे देश की उम्मीदें कुचल दी गईं। बुधवार को अपने स्वर्ण पदक मुकाबले से कुछ घंटे पहले, विनेश पैमाने पर खड़ी थी: प्रदर्शन पर आंकड़े भयावह थे। 50 किग्रा वर्ग की लड़ाई में उनका वजन 100 ग्राम अधिक था, जिसके कारण शायद उनके खेल करियर के सबसे बड़े दिन पर उन्हें स्वचालित रूप से अयोग्य घोषित कर दिया गया। मंगलवार को तीन कठिन मुकाबलों के बाद निर्जलित, हताश विनेश ने केवल "थोड़ी मात्रा में पानी" लिया, अपने बाल कटवाए, और पूरी रात वर्कआउट करती रही ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसका वजन निर्धारित सीमा से अधिक न हो। यह पर्याप्त नहीं था और भारतीय अधिकारियों द्वारा उसे 100 ग्राम वज़न कम करने के लिए कुछ और समय देने की कोई भी अपील नियमों को नहीं बदल सकती थी।
विनेश ने पूर्व WFI अध्यक्ष के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया
2023 में भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों पर "सरकारी निष्क्रियता" के खिलाफ उग्र विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने के बाद विनेश भी मैट से बाहर होकर सुर्खियों में आईं। मामला अब अदालत में है।

Find Out More:

Related Articles: