राष्ट्रपति भवन का दरबार, अशोक हॉल का नाम बदला

Raj Harsh
राष्ट्रपति भवन में प्रतिष्ठित दरबार हॉल और अशोक हॉल, जो कई औपचारिक समारोहों के स्थल हैं, का नाम बदलकर क्रमशः गणतंत्र मंडप और अशोक मंडप कर दिया गया है।
दरबार हॉल वह स्थान है जहां राष्ट्रीय पुरस्कारों की प्रस्तुति होती है, जबकि अशोक हॉल मूल रूप से एक बॉलरूम था।
एक आधिकारिक बयान में, सरकार ने कहा कि भारतीय शासकों और ब्रिटिशों की अदालतों और विधानसभाओं का जिक्र करने वाला 'दरबार', भारत के गणतंत्र बनने के बाद प्रासंगिकता खो देता है - 'गणतंत्र'।
बयान में कहा गया है, "'गणतंत्र' की अवधारणा प्राचीन काल से भारतीय समाज में गहराई से निहित है, इसलिए 'गणतंत्र मंडप' आयोजन स्थल के लिए एक उपयुक्त नाम है।"
अशोक हॉल का नाम बदलने के निर्णय पर, सरकार ने कहा कि 'अशोक मंडा' नाम 'भाषा में एकरूपता लाता है और 'अशोक' शब्द से संबंधित मूल मूल्यों को बरकरार रखते हुए अंग्रेजीकरण के निशान को हटा देता है।
"अशोक' शब्द किसी ऐसे व्यक्ति को दर्शाता है जो 'सभी कष्टों से मुक्त' है या 'किसी भी दुख से रहित' है। इसके अलावा, 'अशोक' सम्राट अशोक को संदर्भित करता है, जो एकता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का प्रतीक है। का राष्ट्रीय प्रतीक भारत गणराज्य सारनाथ के अशोक की सिंह राजधानी है। यह शब्द अशोक वृक्ष को भी संदर्भित करता है जिसका भारतीय धार्मिक परंपराओं के साथ-साथ कला और संस्कृति में भी गहरा महत्व है।"

Find Out More:

Related Articles: