जनता तय करेगी कि हम भगवान बनेंगे या नहीं: RSS प्रमुख मोहन भागवत

Raj Harsh
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने पुणे में एक कार्यक्रम में कहा, "हम भगवान बनेंगे या नहीं, यह लोग तय करेंगे। हमें यह प्रचार नहीं करना चाहिए कि हम भगवान बन गए हैं।" RSS प्रमुख ने 1971 में मणिपुर में भैयाजी के नाम से मशहूर शंकर दिनकर केन के काम की स्मृति में आयोजित एक कार्यक्रम में यह टिप्पणी की।
भागवत ने कहा, "कुछ लोग सोचते हैं कि हमें शांत रहने के बजाय बिजली की तरह चमकना चाहिए। लेकिन बिजली गिरने के बाद पहले से भी ज्यादा अंधेरा हो जाता है। इसलिए कार्यकर्ताओं को दीये की तरह जलना चाहिए और जरूरत पड़ने पर चमकना चाहिए।"
शंकर दिनकर काणे ने 1971 तक मणिपुर में बच्चों की शिक्षा के लिए काम किया। वह छात्रों को महाराष्ट्र भी लाए और उनके रहने की व्यवस्था की।
संघर्षग्रस्त मणिपुर की मौजूदा स्थिति के बारे में बोलते हुए, भागवत ने कहा कि मौजूदा परिस्थितियाँ "कठिन" और "चुनौतीपूर्ण" थीं।
उन्होंने कहा कि ऐसी चुनौतीपूर्ण स्थिति में भी, आरएसएस के स्वयंसेवक पूर्वोत्तर राज्य में मजबूती से तैनात हैं, जहां दो समुदायों के बीच संघर्ष में 200 से अधिक लोग मारे गए हैं और 60,000 लोग विस्थापित हुए हैं।
उन्होंने कहा, "मणिपुर में हालात कठिन हैं। सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। स्थानीय लोग अपनी सुरक्षा को लेकर सशंकित हैं। जो लोग व्यवसाय या सामाजिक कार्य के लिए वहां गए हैं, उनके लिए स्थिति और भी चुनौतीपूर्ण है।"
आरएसएस प्रमुख ने आगे कहा, "लेकिन ऐसी परिस्थितियों में भी, संघ के स्वयंसेवक मजबूती से तैनात हैं और स्थिति को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं।"
भागवत ने कहा कि संघ के स्वयंसेवक हिंसा के बीच राज्य से नहीं भागे और जीवन को सामान्य बनाने और दोनों समूहों के बीच गुस्से को कम करने के लिए काम कर रहे हैं।
उन्होंने आगे कहा, "एनजीओ सब कुछ नहीं संभाल सकते, लेकिन संघ जो कर सकता है, उसमें कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। वे संघर्ष में शामिल सभी पक्षों के साथ बातचीत कर रहे हैं। परिणामस्वरूप, उन्होंने उनका (लोगों का) विश्वास हासिल किया है।"

Find Out More:

RSS

Related Articles: