कोलकाता डॉक्टर हत्याकांड: रिपोर्ट में कहा गया है कि संजय रॉय को एकमात्र आरोपी के रूप में पहचाना गया

Raj Harsh
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पिछले महीने कोलकाता के एक डॉक्टर की दुखद मौत के मामले में सामूहिक बलात्कार से इनकार किया है। अब तक एकत्र किए गए सबूत केवल संजय रॉय की ओर इशारा करते हैं, जो पहले से ही पुलिस हिरासत में हैं, आरजी कर अस्पताल में हुए बलात्कार और हत्या के एकमात्र अपराधी के रूप में। कोलकाता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद मामले को अपने हाथ में लेने वाली सीबीआई अब अपनी जांच के अंतिम चरण में है और जल्द ही आरोप दायर करने की उम्मीद है।
एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सीबीआई जांच पूरी करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है। सूत्र इस बात की पुष्टि करते हैं कि एजेंसी सभी उपलब्ध सबूतों की जांच करने के लिए लगन से काम कर रही है। उन्होंने आरोपियों के महत्वपूर्ण डीएनए नमूने दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में आगे की जांच के लिए भेजे हैं। एजेंसी मामले का निष्कर्ष निकालने से पहले डॉक्टरों की अंतिम विशेषज्ञ राय का इंतजार कर रही है।
सीबीआई ने व्यापक जांच की, 100 से अधिक बयान दर्ज किए और 10 पॉलीग्राफ परीक्षण किए। विशेष रूप से, आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रमुख डॉ. संदीप घोष पर दो पॉलीग्राफ परीक्षण किए गए थे, हालांकि वर्तमान में इस बात का कोई सबूत नहीं है कि अन्य लोग अपराध में शामिल थे।
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जांच में देरी की मुखर आलोचना करती रही हैं। उन्होंने शुरू में राज्य पुलिस से मामले को संभालने का अनुरोध किया था, लेकिन उच्च न्यायालय ने इसे खारिज कर दिया, जिसने मामले को सीबीआई को सौंप दिया। बनर्जी ने प्रगति की धीमी गति पर निराशा व्यक्त की और सीबीआई को स्थानांतरण के 16 दिन से अधिक समय होने के बावजूद न्याय में देरी पर सवाल उठाया। बनर्जी की टिप्पणी मामले को लेकर बढ़ते राजनीतिक दबाव को दर्शाती है, साथ ही नागरिक समाज और विपक्षी दलों ने भी चिंता जताई है।
एक समानांतर घटनाक्रम में, सीबीआई ने आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रमुख डॉ. संदीप घोष को गिरफ्तार कर लिया। जबकि डॉ. घोष सीधे तौर पर बलात्कार और हत्या में शामिल नहीं थे, उन्हें अस्पताल में रहने के दौरान वित्तीय कदाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। डॉ. घोष पर लावारिस शवों को बेचने, बायोमेडिकल कचरे की तस्करी और टेंडर देने के लिए रिश्वत लेने का आरोप है। इन आरोपों की सीबीआई जांच अस्पताल के एक पूर्व कर्मचारी, उपाधीक्षक अख्तर अली द्वारा दायर एक याचिका से शुरू हुई थी।
डॉ. घोष की गिरफ्तारी के बाद बंगाल सरकार और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन दोनों ने उन्हें निलंबित कर दिया है। इन वित्तीय अनियमितताओं की चल रही जांच के तहत कोलकाता में उनके घर पर सीबीआई ने छापा मारा था।
इस भयावह अपराध ने चिकित्सा पेशेवरों, नागरिक समाज समूहों और विपक्षी दलों के व्यापक विरोध के साथ, पूरे देश में आक्रोश फैला दिया है। मामले ने न केवल अपराध की वीभत्स प्रकृति के कारण, बल्कि पीड़ित परिवार द्वारा लगाए गए आरोपों के कारण भी ध्यान आकर्षित किया है कि पुलिस ने घटना को छिपाने का प्रयास किया। परिवार ने पुलिस पर अपराध के विवरण को दबाने के लिए उन्हें रिश्वत देने की कोशिश करने का आरोप लगाया है, पुलिस ने इस दावे का दृढ़ता से खंडन किया है।
पीड़िता के माता-पिता ने भी मामले को संभालने पर निराशा व्यक्त की है, उन्होंने कहा है कि उन पर शव को संरक्षित करने की इच्छा के बावजूद दाह संस्कार करने के लिए दबाव डाला गया था। उनका दावा है कि बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों ने उन्हें घेर लिया और डराने वाला माहौल बना दिया. हालाँकि, सरकार ने इन आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि विपक्षी दल अशांति पैदा करने के लिए अफवाहें फैला रहे हैं।

Find Out More:

Related Articles: