NTA को NEET-UG 2024 का पूरा रिजल्ट जारी करने का आदेश: SC

Raj Harsh
पेपर लीक विवाद के बीच भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) से एनईईटी उम्मीदवारों के केंद्र-वार अंक जारी करने को कहा है, जो परीक्षा में शामिल हुए थे। एनटीए, जो देश में प्रतिस्पर्धी परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार है, को शीर्ष अदालत ने 20 जुलाई की दोपहर तक एनईईटी उम्मीदवारों के केंद्र-वार और शहर-वार परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया है।
सुप्रीम कोर्ट ने अपने ताजा निर्देश में एनटीए से कहा कि वह एनईईटी-यूजी परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त अंकों को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करे और छात्रों की पहचान को छुपाया जाए।
सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि वह NEET पेपर लीक मामले में 22 जुलाई को लंच से पहले सुनवाई पूरी कर लेगा, जबकि सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट को बताया कि NEET-UG के लिए काउंसलिंग 24 जुलाई से शुरू होगी।
पुनर्परीक्षा की अलग-अलग मांगों के बीच, शीर्ष अदालत ने कहा कि NEET-UG 2024 को नए सिरे से आयोजित करने का कोई भी आदेश इस ठोस आधार पर होना चाहिए कि पूरी परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हो।
CJI और जस्टिस जेबी पारदीवला और जस्टिस मनोज मिश्रा की SC बेंच ने विवादों से घिरी मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG 2024 से संबंधित याचिकाओं के एक बैच पर महत्वपूर्ण सुनवाई शुरू की, जिसमें कहा गया कि इसके "सामाजिक प्रभाव" हैं।
शीर्ष अदालत ने एनईईटी-यूजी याचिकाओं से पहले सूचीबद्ध मामलों को स्थगित कर दिया और कहा, "हम आज मामला खोलेंगे। लाखों युवा छात्र इसका इंतजार कर रहे हैं, आइए सुनें और फैसला करें।"
पीठ ने 5 मई की परीक्षा को रद्द करने, दोबारा परीक्षा देने और कथित अनियमितताओं की अदालत की निगरानी में जांच कराने की मांग कर रहे याचिकाकर्ताओं से कहा कि यह दिखाया जाए कि पेपर लीक "प्रणालीगत" था और इसने पूरी परीक्षा को प्रभावित किया, इसलिए इसे रद्द करना जरूरी है।
सीजेआई ने कहा, "पुनः परीक्षा ठोस आधार पर होनी चाहिए कि पूरी परीक्षा की शुचिता प्रभावित हो।"
चल रही जांच के मुद्दे पर पीठ ने कहा, "सीबीआई जांच जारी है। अगर सीबीआई ने हमें जो बताया है वह सामने आ जाएगा तो इससे जांच प्रभावित होगी और लोग समझदार हो जाएंगे।"
पीठ 40 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है, जिनमें एनईईटी-यूजी आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा दायर याचिकाएं भी शामिल हैं, जिसमें परीक्षा में कथित अनियमितताओं के संबंध में विभिन्न उच्च न्यायालयों में इसके खिलाफ लंबित मामलों को उच्चतम न्यायालय में स्थानांतरित करने की मांग की गई है। मुकदमों की बहुलता से बचें.
11 जुलाई को, शीर्ष अदालत ने NEET-UG 2024 को रद्द करने, दोबारा परीक्षा देने और कथित कदाचार की जांच की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई 18 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी थी, क्योंकि केंद्र और NTA की प्रतिक्रिया अभी तक नहीं आई थी। कुछ पार्टियों द्वारा प्राप्त किया जाएगा.
23.33 लाख से अधिक छात्रों ने 5 मई को 14 विदेशी सहित 571 शहरों के 4,750 केंद्रों पर परीक्षा दी थी।
शीर्ष अदालत में पहले दायर किए गए अपने हलफनामे में, केंद्र और एनटीए ने कहा था कि बड़े पैमाने पर गोपनीयता के उल्लंघन के किसी भी सबूत के अभाव में परीक्षा को रद्द करना "अनुत्पादक" होगा और लाखों ईमानदार उम्मीदवारों को "गंभीर रूप से खतरे में" डालेगा।

Find Out More:

Related Articles: