सपा और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग क फार्मूला तय

Raj Harsh
इंडिया ब्लॉक के साझेदार समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस ने इस साल अप्रैल-मई में होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश में सीटों के बंटवारे को बुधवार को अंतिम रूप दे दिया। समाजवादी पार्टी अन्य गठबंधन सहयोगियों के साथ 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि कांग्रेस को 17 सीटें आवंटित की गई हैं।
सीट बंटवारे के फैसले पर बोलते हुए, कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा, मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह निर्णय लिया गया है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष 63 सीटों पर भारत गठबंधन-सपा और अन्य पार्टियों के उम्मीदवार होंगे।
खबरों के मुताबिक, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे की बातचीत के दौरान कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने अहम भूमिका निभाई। सूत्रों ने कहा कि वह प्रियंका ही थीं जिन्होंने राहुल गांधी को लूप में रखते हुए अखिलेश यादव से बातचीत शुरू की थी। कांग्रेस पार्टी शुरू में अन्य सीटों के अलावा मुरादाबाद सीट की मांग कर रही थी जिस पर वह चुनाव लड़ना चाहती थी, हालांकि, गठबंधन की एकता बनाए रखने के लिए उसने अपनी मांग पर ज्यादा समय तक जोर नहीं दिया।

Find Out More:

Related Articles: