पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान जयपुर में उन्हें हाल ही में उद्घाटन किए गए राम मंदिर की प्रतिकृति उपहार में दी। मैक्रों को शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था और उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत राजस्थान से की।
मैक्रॉन गुरुवार दोपहर जयपुर पहुंचे और विदेश मंत्री एस जयशंकर और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा सहित अन्य लोगों ने उनका स्वागत किया। अंबर किले की यात्रा के बाद, जहां उन्होंने स्थानीय कलाकारों और छात्रों के साथ बातचीत की, मैक्रॉन ने जंतर मंतर पर पीएम मोदी से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने वहां से जयपुर के प्रतिष्ठित हवा महल तक एक रोड शो किया।
पीएम मोदी को मैक्रॉन को यूपीआई भुगतान प्रणाली के बारे में समझाते हुए भी देखा गया क्योंकि दोनों नेता हवा महल की यात्रा के दौरान एक स्थानीय दुकान पर गए थे। विशेष रूप से, यूपीआई एक ऐसी प्रणाली है जो कई बैंक खातों को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन (किसी भी भाग लेने वाले बैंक के) में शक्ति प्रदान करती है, कई बैंकिंग सुविधाओं, निर्बाध फंड रूटिंग और व्यापारी भुगतान को एक हुड में विलय कर देती है। यह उपयोगकर्ताओं को चौबीसों घंटे अपने मोबाइल डिवाइस के माध्यम से धन हस्तांतरित करने की अनुमति देता है।
सूत्रों के अनुसार, दोनों नेता डिजिटल डोमेन, रक्षा, व्यापार, स्वच्छ ऊर्जा, युवा आदान-प्रदान और भारतीय छात्रों के लिए वीजा मानदंडों को आसान बनाने सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने का भी प्रयास करेंगे। उम्मीद है कि पीएम मोदी और मैक्रॉन के बीच बातचीत में भारत की 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू जेट और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की प्रस्तावित खरीद के साथ-साथ मध्य पूर्व, यूक्रेन और इंडो-पैसिफिक की स्थिति पर भी चर्चा होगी।

Find Out More:

Related Articles: