पीएम आवास योजना: पैसा लेकर 11 महिलाएं प्रेमियों संग भागीं

Raj Harsh
उत्तर प्रदेश की कई महिलाओं ने कथित तौर पर केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) योजना का दुरुपयोग किया, जो गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को स्थायी घर बनाने में सहायता प्रदान करती है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली 11 महिलाओं ने कथित तौर पर पीएमएवाई योजना के तहत सरकार से ₹40,000 की पहली किस्त ले ली, अपने पतियों को छोड़ दिया और अपने प्रेमियों के साथ भाग गईं। यह घटना तब सामने आई जब उन पतियों की पत्नियां अपने प्रेमियों के साथ भाग गईं और उन्होंने पुलिस को घटना की सूचना दी।
News18 की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में महाराजगंज जिले में लगभग 2,350 लाभार्थियों को PMAY योजना के तहत पैसा मिला। कथित तौर पर लाभार्थी ठूठीबारी, शीतलापुर, चटिया, रामनगर, बकुल डीहा, खसरा, किशुनपुर और मेधौली गांवों के हैं।
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया है कि इस घटना के बाद अधिकारियों ने लाभार्थियों के लिए दूसरी किस्त का भुगतान रोकने का फैसला किया है।
PMAY योजना के तहत गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को पक्का घर बनाने के लिए सरकार की ओर से सहायता मिलती है। सरकार परिवार की आय के अनुसार 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी भी प्रदान करती है। किसी भी विसंगति के मामले में, अधिकारी लाभार्थियों से पैसा वापस मांग सकते हैं।
इसी तरह की घटनाएं पिछले साल उत्तर प्रदेश में हुई थीं जब चार विवाहित महिलाएं पीएमएवाई योजना के तहत पैसे मिलने के बाद अपने प्रेमियों के साथ अपने घरों से भाग गईं। कथित तौर पर, जैसे ही उनके बैंक खातों में ₹50,000 का अनुदान आया, चारों महिलाएं भाग गईं।
यह घटना तब सामने आई जब अधिकारियों ने देखा कि उनके घरों पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। अधिकारियों ने नोटिस भी भेजा और उनके घर का निर्माण कार्य तुरंत शुरू करने का आदेश दिया, लेकिन कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली और न ही विकास हुआ। इसके बाद, उनके पतियों को जिला शहरी विकास एजेंसी (DUDA) से चेतावनी मिली।

Find Out More:

Related Articles: