पीएम मोदी ने चेक गणराज्य के समकक्ष से मुलाकात की

Raj Harsh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके चेक गणराज्य के समकक्ष पेट्र फियाला ने बुधवार को गुजरात के गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन से इतर एक द्विपक्षीय बैठक की, जहां दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच संबंधों की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा की। बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया कि भारत और चेक गणराज्य संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान के साथ खुले, स्वतंत्र, समावेशी और नियम-आधारित दृष्टिकोण के आधार पर हिंद-प्रशांत क्षेत्र के भीतर गहन जुड़ाव के लिए प्रतिबद्ध हैं।
अधिकारियों ने कहा कि पीएम मोदी और चेक प्रधानमंत्री ने बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और नई और उभरती प्रौद्योगिकियों, ऑटोमोबाइल, जलवायु परिवर्तन और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा की। दोनों देशों ने नवोन्मेषी क्षेत्रों में भारत-चेकिया संबंधों को नवप्रवर्तन पर रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाने का निर्णय लिया है।
दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और नई और उभरती प्रौद्योगिकियों, ऑटोमोबाइल, जलवायु परिवर्तन और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा की, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर पोस्ट किया। संयुक्त बयान में कहा गया कि लंबे समय से चले आ रहे संबंधों, आपसी समझ और अंतरराष्ट्रीय शांति, स्थिरता, लोकतंत्र के मूल्यों और कानून के शासन की साझा इच्छा पर आधारित द्विपक्षीय संबंधों के विकास पर संतोष व्यक्त किया गया।

Find Out More:

Related Articles: