जयशंकर सुलिवन ने द्विपक्षीय संबंधों हिंद-प्रशांत पर चर्चा की

Kumari Mausami
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के साथ बातचीत की, जिसके दौरान उन्होंने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की और एक स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध भारत-प्रशांत को आगे बढ़ाने के दृष्टिकोण सहित वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।
वाशिंगटन की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आए जयशंकर ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में अपनी बैठक के दौरान सुलिवन के साथ यूक्रेन संघर्ष पर भी चर्चा की। सुलिवन ने एक ट्वीट में कहा, अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने, यूक्रेन में रूस के युद्ध के प्रभावों को कम करने और एक स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को आगे बढ़ाने के हमारे साझा प्रयासों पर चर्चा करने के लिए आज भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ मुलाकात की।
एक मीडिया ब्रीफिंग में, उनके कार्यालय ने कहा कि सुलिवन और जयशंकर ने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा करने और वैश्विक और क्षेत्रीय प्राथमिकताओं पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए मुलाकात की, जिसमें यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता और आसपास के खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा पर इसके प्रभाव शामिल हैं।

अमेरिका, भारत और कई अन्य विश्व शक्तियां हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य पृष्ठभूमि में एक स्वतंत्र, खुले और संपन्न हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर चर्चा कर रही हैं।

Find Out More:

Related Articles: