जयशंकर ने कहा, आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस जरूरी

Kumari Mausami
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में एससीओ (शंघाई सहयोग संगठन) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। शिखर सम्मेलन में, जिसमें पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी शामिल थे, जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद के सभी रूपों में जीरो टॉलरेंस जरूरी है। विदेश मंत्री ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कोविड महामारी और यूक्रेन संघर्ष से व्यवधानों के कारण दुनिया ऊर्जा और खाद्य संकट का सामना कर रही है। इस पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है, उन्होंने कहा।
उन्होंने कहा कि मौजूदा संकट को हल करने के लिए आवश्यक प्रतिक्रिया में लचीला और विविध आपूर्ति श्रृंखला के साथ-साथ सुधारित बहुपक्षवाद भी शामिल है। जयशंकर ने अफगानिस्तान पर भारत की स्थिति को भी दोहराया और देश के मानवीय समर्थन पर प्रकाश डाला। अभी पिछले महीने भारत ने अफगानिस्तान को 3,000 मीट्रिक टन गेहूं की खेप भेजी थी। भारत अब तक डब्ल्यूएफपी के साथ साझेदारी में 33,500 मीट्रिक टन गेहूं अफगानिस्तान भेज चुका है।
उन्होंने एससीओ के आर्थिक भविष्य के लिए चाबहार बंदरगाह की क्षमता को रेखांकित किया। विदेश मंत्री ने उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव से भी मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्यक्तिगत बधाई दी। उन्होंने कहा कि उन्होंने सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, व्यापार, संपर्क और संस्कृति के क्षेत्र में उज़्बेक के राष्ट्रपति पद से उत्पन्न गति की सराहना की। विदेश मंत्री ने कहा, भारत समरकंद शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए पूरा समर्थन देगा।

Find Out More:

Related Articles: