संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू होगा

Kumari Mausami
सोमवार से शुरू हो रहे संसद के आगामी मानसून सत्र में विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों की तस्करी को रोकने और उससे निपटने के लिए एक विधेयक पेश किया जाएगा। लोकसभा बुलेटिन के अनुसार, व्यक्तियों की तस्करी (संरक्षण, देखभाल और पुनर्वास) विधेयक, 2022 को संसद में विचार और पारित करने के लिए पेश किया जाएगा।
विधेयक पीड़ितों को देखभाल, सुरक्षा, सहायता और पुनर्वास प्रदान करने के लिए, उनके अधिकारों का सम्मान करते हुए, और उनके लिए एक सहायक कानूनी, आर्थिक और सामाजिक वातावरण बनाने और अभियोजन सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तियों, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों की तस्करी को रोकने और उनका मुकाबला करने का प्रयास करता है। अपराधियों की।
मसौदा विधेयक के अनुसार, तस्करी के दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति को कम से कम सात साल की कैद हो सकती है, जिसे 10 साल तक बढ़ाया जा सकता है। दोषी पर कम से कम एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है जो 5 लाख रुपये तक हो सकता है। अवैध व्यापार के गंभीर रूपों के रूप में वर्गीकृत अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रस्ताव किया गया है।
कई मानव तस्करी विरोधी कार्यकर्ता और गैर सरकारी संगठन संसद में विधेयक को जल्द से जल्द पारित करने पर जोर दे रहे हैं। संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से चलेगा और 12 अगस्त तक चलेगा।

Find Out More:

Related Articles: