पीएम मोदी ने जी7 में विश्व नेताओं को ओदीओपी उत्पाद उपहार में दिए

Kumari Mausami
जी7 (सात विकसित अर्थव्यवस्थाओं का समूह) शिखर सम्मेलन मंगलवार को संपन्न हुआ। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य यूक्रेन के भविष्य के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का एक मजबूत संकेत भेजना था, यह भी सुनिश्चित करना कि रूस अपने आक्रमण के लिए एक उच्च कीमत चुकाए। जी7 ने वैश्विक भूख संकट को कम करने का भी प्रयास किया और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एकता दिखाई।
शिखर सम्मेलन के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताओं को विभिन्न उपहार भेंट किए। उपहारों ने भारत की समृद्ध कला और शिल्प को प्रदर्शित किया, विशेष रूप से, उत्तर प्रदेश की एक जिला एक उत्पाद योजना से संबंधित। उनके उपहारों में हाथ से बुना हुआ कालीन, नक्काशीदार मटका, आईटीआर बोतलें, चाय का सेट, ब्रोच और कफ़लिंक शामिल थे।
जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ को धातु मरोडी नक्काशी मटका: यह निकल-लेपित, हाथ से उकेरा गया पीतल का बर्तन मुरादाबाद की एक उत्कृष्ट कृति है, जिसे उत्तर प्रदेश के पीतल नगरी या पीतल शहर के रूप में भी जाना जाता है। ऐसे मटके पर डिजाइन को पहले कागज पर उकेरने की जरूरत होती है।

पूरे डिजाइन की रूपरेखा एक लकड़ी के ब्लॉक के साथ अंकित एक ठीक उत्कीर्णन उपकरण के साथ की जाती है। इस विशेष प्रकार के उत्कीर्णन को मरोडी कहा जाता है, इस डिजाइन में नकारात्मक स्थान को भरने के लिए उपयोग की जाने वाली घुमावदार रेखाओं के कारण।

Find Out More:

Related Articles: