18 साल बाद भाई-बहन फिर मिले, बहन ने इंस्टा रील पर भाई का टूटा हुआ दांत देखा

Raj Harsh
घटनाओं के एक हृदयस्पर्शी मोड़ में, उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बहन ने अपने खोए हुए भाई को 18 साल बाद एक इंस्टाग्राम रील के माध्यम से पाया, जब उसने वीडियो में उसका टूटा हुआ दांत देखा।
हाथीपुर गांव की रहने वाली राजकुमारी इंस्टाग्राम रील्स पर स्क्रॉल कर रही थी, तभी एक परिचित चेहरे ने उसकी रीढ़ में सिहरन पैदा कर दी। रील में दिखाए गए जयपुर के एक युवक का एक दांत टूटा हुआ था - वही दांत उसके भाई, बाल गोविंद का बचपन से था।
अठारह साल पहले, बाल गोविंद फ़तेहपुर के इनायतपुर गांव से मुंबई में नौकरी के लिए गए थे लेकिन कभी वापस नहीं लौटे। मुंबई पहुंचने के बाद उन्होंने अपने दोस्तों को छोड़ दिया और दूसरी जगह नौकरी करने लगे. शुरुआत में वह अपने दोस्तों के संपर्क में रहा, लेकिन धीरे-धीरे सारा संपर्क बंद हो गया। उनके सभी दोस्त अपने गांव लौट गए, लेकिन बाल गोविंद मुंबई में ही रहे।
उनके जीवन में एक अप्रत्याशित मोड़ आया जब उन्होंने बीमार पड़ने पर घर वापस जाने के लिए ट्रेन पकड़ने का फैसला किया। ट्रेन उसे कानपुर की बजाय जयपुर ले गई। थके हुए और भटके हुए बाल गोविंद की मुलाकात रेलवे स्टेशन पर एक आदमी से हुई, जिसने उनके स्वास्थ्य में सुधार होने पर उन्हें एक फैक्ट्री में नौकरी दिला दी।
धीरे-धीरे उनकी हालत में सुधार हुआ और वे जयपुर में जीवन बसर करने लगे। उन्होंने ईश्वर देवी नाम की लड़की से शादी की और उनके दो बच्चे हुए। बहुत कुछ बदल गया था, लेकिन उसका टूटा हुआ दाँत वैसा ही था।
एक नए जीवन का निर्माण करते समय, उन्हें जयपुर के दर्शनीय स्थलों को प्रदर्शित करने वाली इंस्टाग्राम रील बनाने का जुनून भी मिला। इनमें से एक रील राजकुमारी की फ़ीड तक पहुंच गई, जिससे लंबे समय से सोई हुई आशा फिर से जाग उठी।
टूटे हुए दांत और पहचान की बढ़ती भावना से प्रेरित होकर, राजकुमारी ने इंस्टाग्राम के माध्यम से गोविंद के संपर्क का पता लगाया। जब उन्होंने एक-दूसरे की बचपन की यादों और उनके बंधन की पुष्टि करने वाले विवरणों के बारे में बात की तो उनकी शुरुआती झिझक दूर हो गई।
एक भावनात्मक फोन कॉल में राजकुमारी ने अपने भाई से घर लौटने की गुहार लगाई। बाल गोविंद ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।
20 जून को, गोविंद 18 साल के अलगाव के बाद अपनी बहन से मिलकर हाथीपुर पहुंचे। इस भावनात्मक पुनर्मिलन को देखकर परिवार के सदस्य बहुत प्रसन्न हुए।
"वे कहते हैं कि अच्छी चीजें सोशल मीडिया से नहीं आती हैं, लेकिन कभी-कभी, एक साधारण वीडियो जीवन की यादों को ताज़ा कर सकता है और सब कुछ बदल सकता है। मेरा भाई वापस आ गया है, और यह सबसे बड़ी खुशी है जो मैं चाह सकती थी," राजकुमारी ने कहा, उसकी आँखें भर आईं खुशी के आंसू।
गोविंद को अपनी पिछली बीमारी के कारण शुरू में अपने परिवार के सदस्यों को याद करने में कुछ संघर्षों का सामना करना पड़ा, लेकिन अपनी बहन के साथ, वह इनायतपुर में अपनी जड़ों के साथ फिर से जुड़ने के लिए उत्सुक हैं।

Find Out More:

Related Articles: